Connect with us

नई दिल्ली

इरेडा ने विरासत का उत्सव मनाया: वरिष्ठ दिग्गजों ने उज्जवल भविष्य के लिए अपने विचार साझा किये।

Published

on

नई दिल्ली @ भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास संस्‍था लिमिटेड (आईआरईडीए) ने 10 अप्रैल, 2024 को “सार्वजनिक क्षेत्र दिवस” के अवसर पर एक सभा की मेजबानी की। इस अवसर पर संगठन की विरासत का उत्सव मनाने और निरंतर सफलता की ओर आगे बढ़ने के भविष्यगत संकल्प से जुड़े एक प्रारूप को पेश करने के उद्देश्य से एक विशेष कार्यक्रम में संगठन के पूर्ववर्तियों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी अपने विचार साझा करने के लिए आमंत्रित किया गया। कार्यक्रम में पूर्व मुख्य प्रबंध निदेशक और निदेशकों सहित अधिकांश सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने संगठन की भविष्य में प्रगति के संदर्भ में अपने समृद्ध और मूल्यवान अनुभवों को साझा करने के लिए उत्साहपूर्ण रूप से भागीदारी की।इस अवसर पर उपस्थित सम्मानित दिग्गजों ने अपने अनुभवों को साझा करने और इरेडा की आगामी यात्रा को और समृद्ध बनाने के लिए इस महत्वपूर्ण मंच पर अपने मूल्यवान विचार प्रकट किए। पूर्व मुख्य प्रबंध निदेशक और निदेशकों ने इरेडा के तीव्र विकास पथ की सराहना करते हुए व्यावसायिक सफलता को और बढ़ावा देने एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों सहित अपने कार्यबल का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए प्रबंधन के समग्र दृष्टिकोण की भी प्रशंसा की।

आयोजन के महत्व पर अपने विचार रखते हुए, इरेडा के मुख्य प्रबंध निदेशक प्रदीप कुमार दास ने कहा कि यह बैठक अत्यधिक महत्व रखती है क्योंकि यह न केवल हमारे वरिष्ठ पूर्ववर्तियों और सेवानिवृत्त सहयोगियों के योगदान का सम्मान करती है बल्कि समावेशिता और सहयोग की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाती है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठजनों का अनुभव और उनकी अंतर्दृष्टि अमूल्य संपत्ति है जो अक्षय ऊर्जा विकास के गतिशील परिदृश्य में हमारा मार्गदर्शन करती रहेगी। प्रदीप कुमार दास ने कहा कि हमारी विकास गाथा केवल संख्या और उपलब्धियों के बारे में ही नहीं है, यह उन लोगों के बारे में भी है जो हमारी सफलता का आधार रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम अपने पूर्ववर्तियों की बुद्धिमत्ता और मार्गदर्शन के लिए आभारी हैं साथ ही उत्कृष्टता और सहयोग की समान भावना के साथ हम इरेडा को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तत्पर हैं।इस विशेष अवसर पर मुख्य आकर्षण के तौर पर एक हास्य कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया। हास्य कवि सम्मेलन का उपस्थित जनसमूह ने पूर्ण आनंद उठाया और इससे उत्सव के क्षणों को और भी उत्कृष्ट और विनोदपूर्ण बनाया गया। कवि सम्मेलन में सुश्री मनीषा शुक्ला, चिराग जैन और सुंदर कटारिया की कविताओं के माध्यम से दिए गए गहन संदेशों ने श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। नई दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में आयोजित यह शानदार कार्यक्रम अपने कार्यबल के बीच समुदाय और निरंतरता की भावना को बढ़ावा देने की इरेडा की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। एक व्यक्ति मंच पर कुर्सियों पर बैठे लोगों के साथ बोल रहा है, विवरण स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है इस कार्यक्रम में वित्त निदेशक डॉ. बिजय कुमार मोहंती, स्वतंत्र निदेशक राम निशाल निषाद, मुख्य सतर्कता अधिकारी अजय कुमार साहनी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे। शाखा कार्यालयों में कार्यरत इरेडा के अन्य अधिकारियों ने भी वर्चुअल मोड में इस कार्यक्रम में अपनी भागीदारी की।

नई दिल्ली

खान मंत्रालय कल से दो दिवसीय महत्वपूर्ण खनिज शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा।

Published

on

नई दिल्ली। शक्ति सस्टेनेबल एनर्जी फाउंडेशन (शक्ति), ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद (सीईईडब्ल्यू) और भारतीय सतत विकास संस्थान (आईआईएसडी) के सहयोग से खान मंत्रालय 29 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2024 तक लोधी एस्टेट, नई दिल्ली स्थित इंडिया हैबिटेट सेंटर में “महत्वपूर्ण खनिज शिखर सम्मेलन: लाभकारी और प्रसंस्करण क्षमताओं को बढ़ाना” विषय पर शिखर सम्मेलन का आयोजन करेगा।

महत्वपूर्ण खनिज शिखर सम्मेलन एक प्रमुख कार्यक्रम है, जिसे महत्वपूर्ण खनिज के लाभकारी और प्रसंस्करण क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने, ज्ञान साझा करने और नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। शिखर सम्मेलन भारत के तीव्र आर्थिक विकास और महत्वाकांक्षी स्वच्छ ऊर्जा लक्ष्यों की पृष्ठभूमि में आयोजित किया जा रहा है, जो नवीकरणीय ऊर्जा प्रणालियों और इलेक्ट्रिक वाहनों सहित प्रमुख प्रौद्योगिकियों के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण कच्चे माल (सीआरएम) की घरेलू आपूर्ति को सुनिश्चित करने की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है।

शिखर सम्मेलन उद्योग जगत के अग्रणी प्रतिनिधियों, स्टार्टअप, सरकारी अधिकारियों, वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों और नीति विशेषज्ञों समेत भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय हितधारकों को एक साझा मंच प्रदान करेगा। प्रतिभागी महत्वपूर्ण मुद्दों पर केंद्रित सक्रिय संवाद और इंटरैक्टिव कार्यशालाओं में भाग लेंगे, जैसे खनिज नीलामी प्रगति, सीआरएम इकोसिस्टम के विकास के लिए नीतिगत प्रोत्साहन और व्यावसायिक रूप से व्यावहारिक तथा पर्यावरण की दृष्टि से स्थायी समाधानों की प्रगति।

शिखर सम्मेलन की मुख्य विशेषताओं में आठ प्रमुख खनिजों पर तकनीकी सत्र शामिल हैं। आठ प्रमुख खनिज हैं-ग्लूकोनाइट (पोटाश), लिथियम-दुर्लभ पृथ्वी तत्व (लैटेराइट), क्रोमियम, प्लैटिनम समूह, ग्रेफाइट, ग्रेफाइट से जुड़े टंगस्टन, दुर्लभ पृथ्वी तत्व (आरई) और ग्रेफाइट से जुड़े वैनेडियम। ये सत्र व्यवसाय-से-व्यवसाय सहयोग और ज्ञान साझा करने के लिए बहुमूल्य अवसर प्रदान करेंगे।

महत्वपूर्ण खनिज शिखर सम्मेलन का लक्ष्य सरकार और उद्योग जगत के हितधारकों को सीआरएम के घरेलू उत्पादन में तेजी लाने एवं भारत के आर्थिक विकास और सतत विकास से जुड़े उद्देश्यों का समर्थन करने के लिए आवश्यक ज्ञान, आपसी-जुड़ाव और उपकरणों की सुविधा प्रदान करना है। 

Continue Reading

नई दिल्ली

चौथी तिमाही में मारुति सुजुकी का शुद्ध मुनाफा 48 प्रतिशत उछला

Published

on

नई दिल्ली । देश की अग्रणी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया का शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में एक साल पहले की तुलना में 48 फीसदी की उछाल के साथ 3,878 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कंपनी के निदेशक मंडल की हुई बैठक में वित्तीय परिणामों के साथ 125 रुपये प्रति शेयर के लाभांश को भी मंजूरी दी गई, जो वाहन निर्माता के इतिहास में सर्वाधिक है। तिमाही के दौरान कंपनी का राजस्व भी रिकॉर्ड 38,235 करोड़ रुपये दर्ज किया गया। कंपनी ने एक बयान में बताया कि पूरे वित्त वर्ष के दौरान उसकी बिक्री 20 लाख इकाई रही जो एक नया रिकॉर्ड है। साथ ही उसका निर्यात और शुद्ध लाभ भी नये शिखर पर रहे।मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर. सी. भार्गव ने कहा, “मेरा दृढ़ विश्वास है कि दो महीने से भी कम समय में आने वाली नई सरकार अर्थव्यवस्था को अभूतपूर्व स्तर तक पहुंचाएगी।” बीएसई पर कंपनी के शेयर शुक्रवार को पिछले दिन की तुलना में 1.26 प्रतिशत गिरकर 12,760 रुपये पर बंद हुए।

Continue Reading

नई दिल्ली

स्कोप बिजनेस क्विज बोनान्ज़ा 2024 में एनटीपीसी की जीत।

Published

on

नई दिल्ली @ एनटीपीसी ने सार्वजनिक क्षेत्र दिवस समारोह के हिस्से के रूप में हाल ही में स्कोप कन्वेंशन सेंटर, नई दिल्ली में आयोजित प्रतिष्ठित स्कोप बिजनेस क्विज बोनान्ज़ा (एसबीक्यूबी) में अपनी शानदार जीत की घोषणा की है।एनटीपीसी की टीम जिसमें के एम प्रशांत, जीएम (सीसी) और अंशुमान श्रीवास्तव, डीजीएम (सीपी) शामिल थे, ग्रैंड फिनाले में अन्य प्रतिष्ठित सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों से कड़ी प्रतिस्पर्धा को पार करते हुए विजेता बनकर उभरी।

पुरस्कार अमरेंदु प्रकाश, सीएमडी (सेल),  अतुल सोबती, महानिदेशक, स्कोप, उत्तम लाल, निदेशक (एचआर), एनएचपीसी और स्कोप के अन्य वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों द्वारा वितरित किए गए। एनटीपीसी के निदेशक (मानव संसाधन) डी के पटेल ने टीम के सदस्यों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई दी। देश भर से विभिन्न महारत्न, नवरत्न और मिनीरत्न सार्वजनिक उपक्रमों की 100 से अधिक टीमों ने क्विज़ में भाग लिया। प्रारंभिक स्क्रीनिंग राउंड और उसके बाद दो सेमीफाइनल राउंड के बाद, ग्रैंड फिनाले में चार टीमें थीं – एनटीपीसी की एक टीम और सेल की तीन टीमें। चार राउंड की क्विज़िंग के बाद एनटीपीसी टीम विजेता बनी।प्रश्नोत्तरी में प्रबंधन अवधारणाओं, वर्तमान व्यावसायिक घटनाओं, ब्रांडों, व्यावसायिक हस्तियों और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के इतिहास और विरासत से संबंधित प्रश्न शामिल थे।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2024 Chhattisgarh Industrial News.