Connect with us

Lara

एनटीपीसी लारा में आयोजित पश्चिमी क्षेत्र-II बैडमिंटन टूर्नामेंट का आयोजन

Published

on

लारा । अखिलेश सिंह, परियोजना प्रमुख (लारा) ने 25 अप्रैल 2024 को एनटीपीसी लारा में पश्चिमी क्षेत्र -II बैडमिंटन टूर्नामेंट (WR-II IRSM) का उदघाटन किया। पश्चिमी क्षेत्र II बैडमिंटन टूर्नामेंट दिनांक 25 से 27 अप्रैल 2024 तक लारा में खेला जा रहा है। पश्चिमी क्षेत्र द्वितीय के अंतर्गत सभी स्टेशनों के बैडमिंटन खिलाडियों ने इस टूर्नामेंट में भाग ले रहे हैं। उद्घाटन समारोह में श्री सिंह द्वारा सभी खिलाड़ियों को सच्ची खेल भावना से खेलने की शपथ दिलायी गई।

सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने स्वस्थ जीवन के लिए खेलों के महत्व को रेखांकित किया। श्री सिंह ने सभी महाप्रबंधकों और सभी प्रतिभागी टीमों के कप्तानों के साथ इस टूर्नामेंट की ट्रॉफी का भी अनावरण किया। यहाँ बताना उचित होगा दिनांक 24 अप्रैल को अपराहण में सभी टीमों के कप्तानों की उपस्थिती में सभी टीमों की जर्सी अनबरण  किया गया था। पश्चिमी क्षेत्र II के अंतर्गत आनेवाले कोरबा, सीपत, लारा, गदरवारा, खरगोन एवं पश्चिमी क्षेत्र II मुख्यालय के 66 खिलाड़ियों ने इसमे भाग ले रहे है। यह टूर्नामेंट सिंगल, डबल, मिक्स डबल एवं टीम इवैंट समेत कुल 4 स्पर्धाओं में खेला जा रहा है। इस अवसर पर राजीव रंजन, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) रविशंकर, महाप्रबंधक (परियोजना), श्रीमती संगीता सिंह, जाकिर खान, अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन), विभागाध्यक्षगण, अन्य लोगों में प्रेरिता महिला समिति की अध्यक्ष श्रीमती संगीता सिंह और समिति की पदाधिकारिगण, खिलाडियों और बड़ी संक्षा में कर्मचारी एवं उनके परिजन उपस्थित थे।

Business

एनटीपीसी लारा में बालिका सशक्तिकरण अभियान का शुभारंभ

Published

on

लारा । अखिलेश सिंह, परियोजना प्रमुख (एनटीपीसी लारा) श्रीमती संगीता सिंह, अध्यक्षा, प्रेरिता महिला समिति  द्वारा बालिकाओं का व्यक्तित्व विकास के लिए विशेष रूप से बनाए गए 4 सप्ताह की आवासीय कार्यशाला का शुभारंभ 17 मई 2024 को मैत्री नगर टाउनशिप, एनटीपीसी लारा के तरंग सभागार में किया गया। इस अवसर पर उपस्थित बालिकाओं एवं उनके अभिभावकों को संबोधित करते हुए परियोजना प्रमुख ने कहा रायगढ़ जिले के सर्वगिन विकास के लिए एनटीपीसी लारा प्रयासरत है। बालिका सशक्तिकरण अभियान पर ध्यान केंद्रित करते हुए श्री सिंह ने कहा, एनटीपीसी लारा द्वारा आयोजित किया जा रहा आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम बालिकाओं का व्यक्तित्व विकास पर केन्द्रित एक अनोखा पहल है। यह कार्यक्रम उनके उज्ज्वल भविष्य को आकार देने में मील का पत्थर साबित होगा। जैसे एक कुम्हार कच्ची मिट्टी से घड़ा बनाता है, उसी तरह बचपन में हम बालिकाओं को जैसे प्रशिक्षित करेंगे वह खुद को वैसे ही तैयार करेंङ्गे।



10 से 11 आयु वर्ग की लड़कियों के लिए यह एक विशेष रूप से डिजाइन किया गया प्रशिक्षण कार्यक्रम है, जो की बालिकाओं को आत्मरक्षा, योग, ड्राइंग, पेंटिंग के साथ उनके शैक्षिक पाठ्यक्रम के क्षेत्रों में लगभग एक महीने के आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरना होगा। इस दौरान अनुभवी प्रशिक्षक द्वारा नृत्य, संगीत, कला, अभिनय और व्यक्तित्व विकास के बारे में उनको सिखाया जाएगा। एनटीपीसी लारा में आसपास के गांवों की 40 लड़कियों ने इस कार्यक्रम के लिए नामांकन कराया है, जो की 13 जून 2024 तक जारी रहेगी। इस अवसर पर राजीव रंजन, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण), रवि शंकर, महाप्रबंधक (परियोजना) , जाकिर खान, अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन)। विभाध्यक्षगन, कर्मचारी एवं बच्चों के माता पिता उपस्थित रहे।

Continue Reading

Business

एनटीपीसी लारा में मनाया जा रहा है स्वच्छता पखवाड़ा।

Published

on

लारा । एनटीपीसी लारा में 16 से 31 मई 2024 तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया ज आ रहा है। इसके तहत दिनांक 17 मई 2024 को पास के गांव छपोरा, प्राइमरी स्कूल में सफाई अभियान चलाया गया। इसमें ग्रामीणों के साथ बड़ी संख्या में कर्मचारी शामिल हुए। पखवाड़े की शुरुआत 16 मई 2024 को परियोजना प्रमुख, अखिलेश सिंह द्वारा कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाने के साथ शुरू किया गया है। भारत सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार पूरे देश में 16 से 31 मई 2024 तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है।

इस दौरान कर्मचारियों, सहयोगियों एवं आमजन द्वारा श्रमदान के माध्यम से विभिन्न सफाई गतिविधियां चलाया जाएगा। साथ साथ आम लोगों को जागरूक करने के लिए, आसपास की सफाई और स्वच्छता के साथ-साथ उनकी दैनिक गतिविधि में स्वच्छ संस्कृति विकसित करने के लिए जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे। स्वस्थ जीवन शैली के लिए साफ-सफाई और स्वच्छता के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए कर्मचारियों, गृहिणियों और बच्चों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इस अवसर पर राजीव राजन, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण), जाकिर खान, अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन), विभागाध्यक्षगण और कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Continue Reading

Business

एनटीपीसी लारा को पर्यावरण संरक्षण के लिए आपेक्ष इंडिया अवार्ड से पुरस्कृत किया गया।

Published

on

लारा । एनटीपीसी लारा स्टेशन को एपेक्स इंडिया फाउंडेशन द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए किए गए प्रयासों के लिए “डायमंड अवार्ड” से सम्मानित किया गया है। थर्मल पावर स्टेशनों द्वारा पर्यावरण संरक्षण श्रेणी में, एनटीपीसी लारा पिछले तीन वर्षों से लगातार यह पुरस्कार प्राप्त करने वाला एकमात्र स्टेशन है। उल्लेखनीय है कि एनटीपीसी लारा स्टेशन पर्यावरण अनुकूल सुपर क्रिटिकल तकनीक से सुसज्जित है। इसकी दक्षता अन्य सबक्रिटिकल प्लांट से 40.5 प्रतिशत ज्यादा दक्षता सम्पन्न है। उच्च दक्षता सम्पन्न होने के कारण इस संयंत्र को बिजली उत्पादन के लिए कम कोयले की आवश्यकता होती है।

कोयले की कम खपत के साथ यह संयंत्र पारंपरिक संयंत्रों की तुलना में कम ग्रीनहाउस गैसें उत्पन्न करता है और राख़ उत्सर्जन भी कम होता है। नई तकनीक के अलावा, एनटीपीसी लारा पर्यावरण संरक्षण के लिए विभिन्न उपाय करता है। मियावाकी तकनीक के साथ वनीकरण, मैत्री नगर टाउनशिप और आसपास के गांवों के खुले क्षेत्रों में लागू किया गया है। विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों द्वारा जल संरक्षण और जल निकायों के विकास का ध्यान रखा जाता है।ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र अखिलेश सिंह, एचओपी (लारा) को सौंपा गया, इस मौके पर राजीव रंजन, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण), एसके सिन्हा, अपर महाप्रबंधक (प्रचालन), सुधीर दहिया, अपर महाप्रबंधक (पर्यावरण प्रबंधन) और जाकिर खान, अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) की उपस्थिति रही ।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2024 Chhattisgarh Industrial News.