Connect with us

Bilaspur

एसईसीएल में मनाया गया विश्व कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य दिवस

Published

on

बिलासपुर ।  एसईसीएल मुख्यालय में विश्व कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य दिवस मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि निदेशक तकनीकी (संचालन) एसएन कापरी द्वारा सुरक्षा ध्वज फहराया गया। इसके पश्चात मुख्य अतिथि श्री कापरी एवं विशिष्ट अतिथि सीवीओ जयंत कुमार खमारी एवं निदेशक तकनीकी (यो/परि.) फ्रैंकलिन जयकुमार द्वारा खनिक प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।



श्री कापरी ने सभी उपस्थितों को सुरक्षा शपथ दिलाई एवं कार्यस्थल पर स्वास्थ्य एवं सुरक्षा को हमेशा प्राथमिकता देते हुए सतर्क एवं सजग रहते हुए कार्यनिष्पादन करने का आह्वान किया। कार्यक्रम में विभिन्न विभागाध्यक्षों सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में महाप्रबंधक (खनन)/विभागाध्यक्ष (सुरक्षा एवं बचाव) जीपी शर्मा द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया एवं मंच संचालन मुख्य प्रबन्धक (खनन) सौरभ पांडे द्वारा किया गया।

Continue Reading

Bilaspur

एसईसीएल में खान सुरक्षा महानिदेशालय पश्चिम अंचल के साथ कंपनी-स्तरीय द्विपक्षीय खान सुरक्षा बैठक सम्पन्न।

Published

on

बिलासपुर । एसईसीएल में खान सुरक्षा महानिदेशालय पश्चिम अंचल नागपुर, बिलासपुर एवं रायगढ़ क्षेत्र के अधिकारियों के साथ कंपनी स्तरीय द्विपक्षीय खान सुरक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता रामावतार मीना, उप-महानिदेशक खान सुरक्षा, पश्चिमी अंचल, नागपुर द्वारा की गई। बैठक में खान सुरक्षा महानिदेशालय से वीर प्रताप, निदेशक खान सुरक्षा (रायगढ़ क्षेत्र), मुकेश कुमार सिन्हा, निदेशक खान सुरक्षा (बिलासपुर क्षेत्र – क्रमांक 1), राजेश कुमार सिंह निदेशक खान सुरक्षा (बिलासपुर क्षेत्र – क्रमांक 2), मनोज कुमार गुप्ता, निदेशक खान सुरक्षा (पश्चिमी अंचल, नागपुर), टी श्रीनिवास, निदेशक खान सुरक्षा (पश्चिमी अंचल, नागपुर), अरुण कुमार, उप निदेशक खान सुरक्षा (बिलासपुर क्षेत्र – क्रमांक 2), बी भद्रू, उप-निदेशक खान सुरक्षा (बिलासपुर क्षेत्र – क्रमांक 1), एवं एसईसीएल प्रबंधन से निदेशक तकनीकी (संचालन)  एसएन कापरी, निदेशक (योजना/परियोजना) फ्रैंकलिन जयकुमार, मुख्यालय से सुरक्षा एवं बचाव विभाग सहित विभिन्न विभागाध्यक्ष, क्षेत्रीय महाप्रबंधकगण, अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे। बैठक का शुभारंभ सुरक्षा दीप प्रज्जवलन से हुआ उपरांत कोलइण्डिया कारपोरेट गीत बजाया गया। इसके पश्चात कार्य के दौरान वीरगति को प्राप्त करने वाले श्रमवीरों दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई एवं समस्त उपस्थितों द्वारा सुरक्षा शपथ लिया गया। बैठक में सभी आगन्तुकों का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया गया। स्वागत सम्बोधन जीपी शर्मा महाप्रबंधक (खान सुरक्षा/बचाव) ने देते हुए सुरक्षा के सम्बन्ध में जानकारी उपलब्ध कराई। बैठक में पावरप्वाईंट के माध्यम से मुख्यालय एवं सभी संचालन क्षेत्रों में सुरक्षा को लेकर किए जा रहे उपायों के बारे में अतिथियों को अवगत कराया गया। मुख्य अतिथि रामावतार मीना, उप-महानिदेशक खान सुरक्षा, पश्चिमी अंचल, नागपुर एवं सभी अतिथियों ने एसईसीएल में सुरक्षा को लेकर किए जा रहे उपायों की सराहना की साथ ही खदानों में सुरक्षा से जुड़े उपायों की समय-समय पर समीक्षा करने एवं खनिकों को सुरक्षा एवं बचाव के लिए दिए जाने वाले प्रशिक्षण पर ज़ोर दिया।    

खदानों में नयी तकनीक पर जोर:- एसईसीएल प्रबंधन ने जानकारी दी कि भूमिगत खदानों में कामगार साथियों के आवावगमन की सुविधा के लिए मैन रायडिंग सिस्टम की व्यवस्था को बढ़ावा दिया जा रहा है। एसईसीएल में वर्तमान में 17 मैन राइडिंग सिस्टम लगाए जा चुके हैं।  के खैरहा, विंध्या खदानों में 3 नए मैन रायडिंग सिस्टम लगाए जा रहे हैं, वहीं 5 अनुमोदन के स्तर पर हैं। मैन रायडिंग सिस्टम में कामगार साथी पैदल चलने के बजाए मैकेनाईज्ड परिवहन व्यवस्था से खदान के फेस के समीप तक पहुँच जाते हैं इससे उत्पादकता में बढ़ोत्तरी आती है। कंपनी के द्वारा सुरक्षा जागरूकता की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के नतीजन वर्ष 2023-24 में गंभीर दुर्घटनाओं की संख्या में 54% से अधिक की कमी आई है वहीं जानलेवा दुर्घटनाओं में 25% की कमी आई है। बैठक में संजीव अग्रवाल मुख्य प्रबंधक (खनन) द्वारा पावर प्वाईंट के जरिए प्रस्तुति दी गयी एवं बैठक में उद्घोषणा का दायित्व मुख्य प्रबन्धक (खनन) सौरभ पांडे द्वारा निभाया गया। बैठक के सफल आयोजन में एसईसीएल सुरक्षा एवं बचाव विभाग की सक्रिय भूमिका रही।

      

Continue Reading

Bilaspur

वित्तीय वर्ष 23-24 में एसईसीएल ने सरकारी कोष में जमा किए रिकॉर्ड 17474 करोड़ रुपए लगभग 4% की बढ़ोत्तरी के साथ छत्तीसगढ़ के सरकारी कोष में जमा किए 5883 करोड़

Published

on

बिलासपुर । देश की सबसे बड़ी कोयला उत्पादक कंपनियों में शामिल एसईसीएल ने बीते वित्तीय वर्ष 23-24 में सरकारी कोष में रिकॉर्ड 17,474 करोड़ रुपए का योगदान दिया है। वित्त-वर्ष 23-24 के कुल योगदान में विभिन्न करों के माध्यम से एसईसीएल ने छत्तीसगढ़ के सरकारी कोष में लगभग 5,883 करोड़ रुपए जमा किए हैं।  छत्तीसगढ़ के सरकारी खजाने में एसईसीएल के योगदान में पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में लगभग 4% (220 करोड़ रुपए) से अधिक की वृद्धि देखी गयी है।  एसईसीएल द्वारा की जाने वाली कोयले की बिक्री पर केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा विभिन्न टैक्स लगाए जाते हैं जिनमें आयकर सहित रॉयल्टी, जिला खनिज फाउंडेशन (डीएमएफ़), जीएसटी, आदि शामिल हैं। छत्तीसगढ़ सरकार के सरकारी खजाने में दिए गए कुल योगदान में रॉयल्टी के रूप में लगभग 2,843 करोड़ रुपए, जिला खनिज फाउंडेशन (डीएमएफ़) को लगभग 874 करोड़, जीएसटी के रूप में 386 करोड़ रुपए, एवं अन्य करों के माध्यम से 1778 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया। खनिज सम्पन्न छत्तीसगढ़ राज्य में काम करने विभिन्न सरकारी एवं निजी कंपनियों द्वारा सरकारी खजाने में किया जाने वाला योगदान राज्य की प्रमुख आय स्रोतों में से एक है और राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करता है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न समाज कल्याणकारी योजनाओं एवं राज्य में बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा आदि से जुड़ी अधोसंरचनाओं के विकास में यह योगदान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बीते वित्तीय वर्ष में एसईसीएल द्वारा केंद्र सरकार के खजाने में 10,000 करोड़ से अधिक रुपए जमा किए गए जिसमें 7600 करोड़ से अधिक का जीएसटी भुगतान शामिल रहा। साथ ही विभिन्न करों के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार को लगभग 1472 करोड़ का भुगतान किया गया। पिछले वर्ष की तुलना में वर्ष 23-24 में एसईसीएल का आयकर भुगतान भी लगभग दोगुना हुआ।   

Continue Reading

Bilaspur

एसईसीएल सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा ने वोट डालकर किया अपने मताधिकार का प्रयोग

Published

on

बिलासपुर । लोकतंत्र के महापर्व “लोकसभा निर्वाचन 2024” में भाग लेते हुए दिनांक 7 मई 2024 को एसईसीएल सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा एवं एसईसीएल परिवार की प्रथम महिला एवं श्रद्धा महिला मण्डल अध्यक्षा, श्रीमती पूनम मिश्रा ने वोट डालकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने लोकतान्त्रिक कर्तव्य का निर्वहन किया। इससे पहले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बिलासपुर जिला प्रशासन द्वारा चलाए गए मतदाता जागरूकता अभियान के प्रचार-प्रसार में एसईसीएल ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अभियान के तहत एसईसीएल द्वारा विभिन्न आयोजन किए आगे जिनमें शहर में भव्य स्वीप बाइक रैली का आयोजन, शहर में प्रमुख मार्गों एवं जगहों पर होर्डिंग्स के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश, स्टैम्प के माध्यम से एसईसीएल के आगंतुकों को मतदान करने के लिए प्रेरित करना, सोशल मीडिया के जरिये मतदाताओं को जागरूक करना, मतदाता संकल्प आदि जैसे कदम शामिल रहे जिसमें एसईसीएल कर्मियों एवं शहरवासियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हुए अभियान को सफल बनाया।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2024 Chhattisgarh Industrial News.