Connect with us

News & Event

छत्तीसगढ़ के विकास में अपने योगदान को बताती जेएसपीएल द्वारा प्रस्तुत झलकियाँ

Published

on

सिर्फ स्टील और ऊर्जा उत्पादन ही नहीं बल्कि लोक उत्थान हेतु किए प्रयासों की भी झलक
श्री नवीन जिन्दल के नेतृत्व में “आत्मनिर्भर भारत” की गाथा लिख रही है कंपनी
रायपुर, 29 अक्टूबर 2021 . छत्तीसगढ़ राज्य गठन की 21वीं वर्षगांठ पर यहां साइंस कॉलेज ग्राउंड में आयोजित ‘राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव’ और ‘राज्योत्सव-2021’ के अवसर पर श्री नवीन जिन्दल के नेतृत्व वाली कंपनी जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) की झांकियां प्रदेश के विकास में अपने योगदान की कहानी सुना रही है। यहां लगाए गए जेएसपीएल के पंडाल में झलक मिलती है कि यह कंपनी सिर्फ स्टील और ऊर्जा का उत्पादन नहीं कर रही है, बल्कि शिक्षा, स्वास्थ्य, कौशल विकास और अन्य उपक्रमों के माध्यम से लोगों के उत्थान के लिए भी प्रयासरत है और “आत्मनिर्भर भारत” की गाथा लिख रही है। दुर्दांत कोविड हर वर्ष की तरह आयोजित राज्योत्सव में इस बार का रंग कुछ अलग है। इस बार राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव – छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में 7 देश, 27 राज्य और 6 केंद्र शासित प्रदेशों के 1000 से अधिक नर्तक शामिल हुए हैं इसलिए माहौल में उमंग और उत्साह है। इस रंगारंग वातावरण में जेएसपीएल का पंडाल अपनी अलग छटा बिखेर रहा है।
छत्तीसगढ़ जेएसपीएल की जन्मभूमि है। संस्थापक चेयरमैन श्री ओपी जिन्दल ने 1989 में रायगढ़ में यह पौधा लगाया था, जो आज राष्ट्र की मजबूती में बढ़-चढ़कर योगदान कर रहा है। जेएसपीएल यहां प्रेरणा का स्रोत भी बना हुआ है कि विश्वविख्यात समाजसेवी और उद्यमी श्री ओपी जिन्दल ने हिसार के गांव नलवा में रहते हुए कैसे इतने बड़े सपने देखे और उसे साकार कर दिखाया। इसी तरह चेयरमैन श्री नवीन जिन्दल ने कैसे उन सपनों को आगे बढ़ाया और रेल, ऊर्जा समेत अनेक क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के राष्ट्र के प्रयासों में सहयोगी बने।
छत्तीसगढ़ में जेएसपीएल की यात्रा रायगढ़ में 0.3 एमटीपीए क्षमता के डीआरआई प्लांट से शुरू हुई थी, जो आज 8.6 MTPA एमटीपीए वाली स्टील कंपनी बन गई है। इसमें रायगढ़ प्लांट की क्षमता 3.6 एमटीपीए की है, जिसे और आगे ले जाने के प्रयास किये जा रहे हैं। जेएसपीएल का रायगढ़ प्लांट आज दुनिया के सबसे बड़े स्पंज आयरन उत्पादन प्लांट्स में से एक है। जेएसपीएल निजी क्षेत्र की देश की इकलौती कंपनी है, जो रेल पटरियां बना रही है। इसी तरह यह देश की इकलौती कंपनी है जो तेज गति से चलने वाली ट्रेनों के लिए हेड हार्डेंड रेल रायगढ़ स्थित अपने प्लांट में बना रही है। मेट्रो, मोनो रेल जैसी महानगरीय और अंतर-महानगरीय सेवाओं के विस्तार के सपनों को जेएसपीएल के इन प्रयासों से नए पंख लगे हैं और अब सरकार अपने देश में ही बनी रेल पटरियों के माध्यम से विकास के नए अध्याय लिख रही है। पहले इन पटरियों के लिए विदेश पर ही निर्भरता थी।
रायगढ़ के ही तमनार में स्थित जिन्दल पावर लिमिटेड की स्थापना जेएसपीएल ने की थी, जो स्वतंत्र बिजली उत्पादन क्षेत्र में निजी क्षेत्र की एक क्रांतिकारी पहल थी। यह ऐसी बुनियाद थी, जिसने बिजली उत्पादन क्षमता के मामले में देश को आत्मनिर्भर बनाया।
चाहे स्टील हो या पावर प्लांट, इनकी स्थापना और संचालन के लिए मशीनों की आवश्यकता होती है और इस जरूरत को पूरा किया, रायपुर स्थित जेएसपीएल के मशीनरी डिवीजन ने। रायपुर की इस वर्कशॉप में वे मशीनें भी बनाई गईं, जो सिर्फ विदेश में बनती थीं। यहां अनेक ऐसी स्वदेशी तकनीक विकसित की गई, जो राष्ट्र के औद्योगिक बुनियाद को मजबूत करने में कारगर साबित हुई।
ओपी जिन्दल स्कूल, ओपी जिन्दल यूनिवर्सिटी, ओपी जिन्दल कम्युनिटी कॉलेज, जिन्दल इंस्टीट्यूट ऑफ पावर टेक्नोलॉजी, फोर्टिस-ओपी जिन्दल हॉस्पिटल समेत सामुदायिक विकास के अनेक कार्य आज समाजसेवा के क्षेत्र में जेएसपीएल के योगदान की पहचान बन गए हैं। कोविड-19 के चुनौतीपूर्ण काल में जेएसपीएल ने देशभर के अस्पतालों में ऑक्सीजन पहुंचाकर मानवता की सेवा की अमिट छाप छोड़ी है।

Continue Reading

Business

धरोहर: बाल भवन, एनटीपीसी कोरबा ने अपना 33वां वार्षिक दिवस धूमधाम से मनाया

Published

on

कोरबा । एनटीपीसी कोरबा के बाल भवन ने 28 अप्रैल 2024 को अपना वार्षिक दिवस समारोह धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि  सरित माहेश्वरी, परियोजना प्रमुख, एनटीपीसी कोरबा और श्रीमती राखी माहेश्वरी, अध्यक्ष, मैत्री महिला समिति ने गणमान्य व्यक्तियों की गरिमामयी उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। बाल भवन की प्रभारी श्रीमती मीता भट्टाचार्य ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया और बाल भवन, एनटीपीसी कोरबा के 33वें वार्षिक दिवस समारोह में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का गर्मजोशी से स्वागत किया। बाल भवन की महासचिव श्रीमती सरिता सिंह ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। वार्षिक दिवस पर बाल भवन के बच्चों द्वारा रंग-बिरंगे परिधानों, नाटक, मधुर संगीत और जीवंत नृत्यों की धूम रही।’धरोहर’ में गणेश वंदना, कार्टून नृत्य और कथक जैसी कई नृत्य प्रस्तुतियां दी गईं। कार्यक्रम में बच्चों की बड़ी भागीदारी के साथ कुछ आकर्षक आंतरिक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी देखने को मिलीं, जिसने शाम को बेहद खास और मनोरंजक बना दिया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण राम कथा रही, जिसमें युवा कलाकारों ने विभिन्न पात्रों का चित्रण किया तथा भगवान राम के जन्म से लेकर रावण वध के पश्चात अयोध्या लौटने तक की कथा प्रस्तुत की। राम कथा के संपूर्ण प्रदर्शन में व्यक्ति के कर्तव्यों, अधिकारों तथा सामाजिक उत्तरदायित्वों पर प्रतीकात्मक रूप से चर्चा की गई। इसमें आदर्श पात्रों के माध्यम से धर्म तथा धार्मिक जीवन को दर्शाया गया। धरोहर ने एक अद्भुत समृद्ध तथा अत्यंत आकर्षक प्रदर्शन पर जोर दिया। न केवल दर्शकों का मनोरंजन किया गया, बल्कि हमें भारतीय नृत्य के माध्यम से व्यक्त की गई राम कथा के प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व के बारे में भी शिक्षित किया गया। मैत्री महिला समिति की अध्यक्ष श्रीमती राखी माहेश्वरी ने भव्य कार्यक्रम के आयोजन में योगदान के लिए सदस्यों के प्रति आभार तथा धन्यवाद व्यक्त किया। सरित माहेश्वरी,  परियोजना प्रमुख, एनटीपीसी कोरबा ने अभिनंदन भाषण में बाल भवन विंग को वार्षिक दिवस पर उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई दी तथा आने वाले दिनों के लिए शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर अर्नब मैत्रा, जीएम (ओएंडएम), एस.पी. सिंह, जीएम (एफएम), सोमनाथ भट्टाचार्य, जीएम (मेंटेनेंस),  एम.वी. साठे, जीएम (एडीएम) और  शशि शेखर, एजीएम (एचआर) उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान एनटीपीसी कोरबा के सभी वरिष्ठ और महिला क्लब के सदस्य, परिवार और कर्मचारी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का समापन पुरस्कार वितरण के साथ हुआ। बाल भवन विंग का वार्षिक दिवस समारोह एक शानदार सफलता थी और मेहमानों और शुभचिंतकों द्वारा इसकी बहुत सराहना की गई।

Continue Reading

Business

एनटीपीसी कोरबा में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन।

Published

on

एनटीपीसी कोरबा । एक मई एनटीपीसी कोरबा के प्लांट परिसर में स्वीप टीम तथा एनटीपीसी कोरबा ने संयुक्त रूप से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कलेक्टर तथा ज़िला निर्वाचन अधिकारी, अजीत वसंत, सीईओ ज़िला पंचायत, संबित मिश्रा, आयुक्त नगर निगम, सुश्री प्रतिष्ठा मामगाई तथा जिला प्रशासन के अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।



परियोजना प्रमुख सरित माहेश्वरी ने कलेक्टर तथा ज़िला निर्वाचन अधिकारी, अजीत वसंत का स्वागत करते हुए कार्यक्रम को आगे बढ़ाया। इस कार्यक्रम के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास किया गया जिससे वे अपने मताधिकारी का प्रयोग अवश्य करें। इस अवसर पर कलेक्टर तथा ज़िला निर्वाचन अधिकारी,  अजीत वसंत ने समस्त उपस्थितजनों को मतदान करने की शपथ दिलाई । इस अवसर पर परियोजना प्रमुख सरित माहेश्वरी ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान से ही देश की दशा और दिशा बदलेगी । हम सभी को बढ़चढ़ कर मतदान करना है इसके लिए भारत सरकार ने आपको उस दिन का अवकाश भी दिया है ताकि आप अपने मत का प्रयोग अवश्य करें । इस कार्यक्रम में एनटीपीसी कोरबा के सभी कर्मचारियों, सीआईएसएफ, ठेकेदारों, संविदा श्रमिकों और यूनियन एंड असोशिएशन के काफी संख्या में लोगों ने भागीदारी रही । इस अवसर पर एनटीपीसी कोरबा के पाँच आदर्श मतदान केंद्रो पर सभी मतधारियों को अपना मत देने के लिए जागरूक किया गया।



“मतदान लोकतंत्र की ऊर्जा है,” यह कहते हुए कलेक्टर तथा ज़िला निर्वाचन अधिकारी, अजीत वसंत ने इस अवसर कोरबा लोकसभा क्षेत्र के सभी मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। उन्होने सभी पात्र नागरिकों को मतदान करने और चुनाव के दौरान निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित किया। संविधान में निहित अधिकारों का पालन करते हुए, सभी लोग अपना वोट डालें तथा भारत के मजबूत लोकतंत्र के निर्माण करने की अपील की। एनटीपीसी कोरबा में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभागियों, जो नागरिक और मतदाता हैं, को चुनावी प्रक्रिया के बारे में शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया ताकि चुनावी प्रक्रियाओं में उनकी जागरूकता और भागीदारी बढ़ाई जा सके। आयुक्त नगर निगम, सुश्री प्रतिष्ठा मामगाई ने भी सभी उपस्थितजनों से मतदान हेतु अपील किया । इसी सत्र में सीईओ ज़िला पंचायत, संबित मिश्रा ने “voting turnout percentage” को बढ़ाने का भी लक्ष्य रखते हुए सबको मतदान करने का अपील किया।

Continue Reading

Bilaspur

एसईसीएल मुख्यालय में खनिक दिवस सोल्लासपूर्ण मनाया गया।

Published

on

सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा ने कंपनी के नाम, नमक एवं निशान के प्रति हमेशा समर्पित रहने का किया आह्वान

खनिक श्रमवीर हुए पुरस्कृत


      बिलासपुर । एसईसीएल वसंत विहार स्थित रविन्द्र भवन के टैगोर हाल में खनिक दिवस का आयोजन अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डा. प्रेम सागर मिश्रा के मुख्य आतिथ्य, निदेशक (वित्त) जी. श्रीनिवासन , निदेशक तकनीकी  (संचालन) एस.एन. कापरी, मुख्य सतर्कता अधिकारी जयंत कुमार खमारी, निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) एन. फ्रेंकलिन जयकुमार, निदेशक (कार्मिक)  बिरंची दास, पूर्व निदेशक तकनीकी  एन.के. सिंह, सी.एल. श्रीवास्तव, पूर्व निदेशक (कार्मिक)  के.के. श्रीवास्तव, एसईसीएल संचालन समिति के हऱिद्वार सिंह (एटक), बीएम मनोहर (सीटू), एके पाण्डेय (सीएमओएआई) के विशिष्ट आतिथ्य, एसईसीएल सुरक्षा समिति के सर्वश्री आनंद मिश्रा (एचएमएस), बी. धर्माराव (एटक), संजय सिंह (बीएमएस), कमलेश शर्मा (एसईकेएमसी), इन्द्रदेव चैहान (सीटू), जीएम प्रसाद (सीएमओएआई), सिस्टा अध्यक्ष एआर सिदार, सिस्टा महासचिव आर.पी. खाण्डे, कौंसिल अध्यक्ष ओपी नवरंग, कौंसिल महासचिव  ए विश्वास, अध्यक्ष ओबीसी एसोसिएशन अनिरूद्ध कुमार चन्द्रा, श्रद्धा महिला मण्डल की अध्यक्षा श्रीमती पूनम मिश्रा उपाध्यक्षागण श्रीमती राजी श्रीनिवासन, श्रीमती संगीता कापरी, श्रीमती सुजाता खमारी, श्रीमती अनीता फ्रेंकलिन एवं अन्य सम्माननीय सदस्याओं, क्षेत्रीय मुख्य महाप्रबंधकों/महाप्रबंधकों, विभागाध्यक्षों, विभिन्न श्रमसंघ प्रतिनिधियों, अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति में किया गया ।



       प्रारंभ में मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण किया गया उपरांत खनिक प्रतिमा पर माल्यार्पण मुख्य अतिथि एवं समस्त अतिथियों द्वारा किया गया उपरांत मुख्य अतिथि तथा मंचस्थ अतिथियों द्वारा दीप-प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की शुरूआत की गयी। इसके पश्चात कोलइण्डिया कारपोरेट गीत बजाया गया एवं शहीद श्रमवीरों के सम्मान में समस्त उपस्थितों द्वारा दो मिनट का मौन रखा गया । संकल्प का पठन अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डा. प्रेम सागर मिश्रा द्वारा किया गया जिसे समस्त उपस्थितों ने दोहराया उपरांत मंचस्थ अतिथियों, विशिष्ट अतिथियों, कल्याण मण्डल, त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति, सिस्टा के सदस्यों का पुष्पहार, शाल, श्रीफल से सम्मान किया गया । स्वागत उद्बोधन महाप्रबंधक (विक्रय/विपणन) सीबी सिंह ने प्रस्तुत किया ।

       इस अवसर पर मुख्य अतिथि अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डा. प्रेम सागर मिश्रा ने सभी उपस्थितों को खनिक दिवस की बधाई देते हुए कहा कि हम सभी को हमारी कंपनी एसईसीएल के नाम, नमक और निशान के प्रति सदैव समर्पित रहते हुए इसकी उन्नति के लिए लिए अनवरत श्रम करते रहना है। उन्होने कहा कि एसईसीएल की सफलता किसी एक व्यक्ति या एक दिन की मेहनत का फल नहीं है बल्कि यह हमारे श्रमवीरों के कई वर्षों के अनुभव, परिश्रम एवं समर्पण का प्रतिफल है।   

       विशिष्ट अतिथि निदेशक निदेशक (वित्त) जी. श्रीनिवासन , निदेशक तकनीकी  (संचालन) एस.एन. कापरी, मुख्य सतर्कता अधिकारी जयंत कुमार खमारी, निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना), एन. फ्रेंकलिन जयकुमार, निदेशक (कार्मिक), बिरंची दास, ने अपने उद्बोधन में कहा कि सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा कि आगुवाई में पिछले दो वर्षों में कंपनी एतेहासिक उत्पादन के साथ साथ सभी पैरामीटर में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उन्होने कहा कि आज का यह शुभ दिन श्रमिकों के सेवाओं के सम्मान का दिन है। निःसंदेह कोयला खान का श्रमिक दिन-रात मेहनत करके राष्ट्र की ऊर्जा शक्ति बढ़ाने एवं राष्ट्र को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में अपना अमूल्य योगदान दे रहा है। उन्होंने अपने सम्बोधन में अपने कर्मियों के लिए किए गए कार्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। अंत में उन्होंने अपने प्रेरणास्पद शब्दों से उत्कृष्ठता पुरस्कार पाने वाले समस्त कर्मियों को बधाई दिया।

                                                       श्रमवीर पुरस्कृत हुए
       इस अवसर पर मुख्य अतिथि अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डा. प्रेम सागर मिश्रा के मुख्य आतिथ्य, निदेशक (वित्त) जी. श्रीनिवासन, मुख्य सतर्कता अधिकारी जयंत कुमार खमारी, निदेशक तकनीकी  (संचालन) एस.एन. कापरी, निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) एन. फ्रेंकलिन जयकुमार, निदेशक (कार्मिक) बिरंची दास, पूर्व निदेशक तकनीकी एन.के. सिंह, सी.एल. श्रीवास्तव, पूर्व निदेशक (कार्मिक) के.के. श्रीवास्तव, एसईसीएल संचालन समिति के सर्वश्री हऱिद्वार सिंह (एटक), बीएम मनोहर (सीटू), एके पाण्डेय (सीएमओएआई) के करकमलों से निम्न को पुरस्कृत किया गया:-
ओव्हरआल परफारमेंन्स अण्डरग्राउण्ड माईन्स ग्रुप-ए- प्रथम-विजय वेस्ट यूजी, द्वितीय-खैरहा यूजी, तृतीय-रानीअटारी यूजी रहा। ग्रुप-बी-प्रथम-पाण्डवपारा यूजी, द्वितीय-झीरिया यूजी, तृतीय-शिवानी यूजी रहा। ग्रुप-सी में प्रथम-राजेन्द्रा यूजी, द्वितीय-नौरोजाबाद वेस्ट यूजी, तृतीय-बलरामपुर यूजी रहा।
ओव्हरआल परफारमेन्स ओपनकास्ट माईन-ग्रुप-ए-प्रथम-बरौद ओसी, द्वितीय-छाल ओसी, तृतीय-दीपका ओसी रहा। ग्रुप बी-प्रथम-जामपाली ओसी, द्वितीय-अमलाई ओसी, तृतीय-बिजारी ओसी रहा। ग्रुप सी-प्रथम-अमगांव ओसी, द्वितीय-राजनगर ओसी, तृतीय-रामपुर बटुरा ओसी रहा।
ओव्हरआल परफारमेन्स एरिया वाईस-ग्रुप-ए-प्रथम-रायगढ़ एरिया, द्वितीय-गेवरा एरिया, तृतीय-कुसमुण्डा एरिया रहा। ग्रुप-बी-प्रथम-सोहागपुर एरिया, द्वितीय-हसदेव एरिया, तृतीय-भटगांव  एरिया रहा। ग्रुप-सी-प्रथम-बिश्रामपुर एरिया, द्वितीय-जोहिला एरिया, तृतीय-बैकुण्ठपुर एरिया रहा।
बेस्ट एसडीएल आपरेटर-प्रथम-शनीराम नौरोजाबाद वेस्ट जोहिला, द्वितीय-प्रदुमन कुमार भटगांव यूजी भटगांव, तृतीय-महेश कुमार कटकोना बैकुण्ठपुर रहे। बेस्ट एलएचडी आपरेटर-प्रथम-बलजीत शिवानी यूजी भटगांव, द्वितीय-हेतराम बगदेवा यूजी कोरबा, तृतीय-स्वामीदीन राजेन्द्रा यूजी सोहागपुर रहे। बेस्ट ड्रिलर-प्रथम-शिवशंकर दामिनी यूजी सोहागपुर, द्वितीय-दिचंद बगदेवा यूजी कोरबा, तृतीय-भैया लाल पाली यूजी जोहिला रहे। बेस्ट यूडीएम आॅपरेटर-प्रथम-कौशल प्रसाद झिलमिली यूजी बैकुण्ठपुर, द्वितीय-कुलदीप बलरामपुर यूजी बिश्रामपुर, तृतीय-शमशेर सिंह राजनगर आरओ यूजी हसदेव रहे। बेस्ट अण्डरग्राऊंड वर्कर-प्रथम-रामलाल पटेल राजनगर आरओ यूजी हसदेव, द्वितीय-भगवानदीन जमुना 9/10 यूजी जमुना कोतमा,  तृतीय-जगबन्धु बेहरा विजय वेस्ट यूजी चिरमिरी रहे। 
बेस्ट शावेल आपरेटर-प्रथम-मुन्ना राम साहू गेवरा ओसी गेवरा, द्वितीय-जसबीर सिंह दीपका ओसी दीपका, तृतीय-संजीत दत्ता चिरमिरी ओसी चिरमिरी रहे।  बेस्ट डम्पर आपरेटर-प्रथम-सुनील यादव दीपका ओसी दीपका, द्वितीय-एस. दयाल बीपी गेवरा ओसी गेवरा, तृतीय-हेमंत तिवारी अमलाई ओसी सोहागपुर रहे।  बेस्ट ड्रगलाईन आपरेटर-प्रथम-रामलाल पटेल चिरमिरी ओसी चिरमिरी रहे। बेस्ट ड्रिल आपरेटर-प्रथम-माखनलाल कुसमुण्डा ओसी कुसमुण्डा,  द्वितीय-छोटे आमाडांड ओसी जमुना कोतमा, तृतीय-आरएस त्रिपाठी अमलाई ओसी सोहागपुर रहे। बेस्ट डोजर आपरेटर-प्रथम-मुख्तार हुसैन अमगांव ओसी बिश्रामपुर,  द्वितीय-सोहिल खान कुसमुण्डा ओसी कुसमुण्डा, तृतीय-देवेन्द्र कुमार जामपाली ओसी रायगढ़ रहे। 
सीएसआर अवार्ड-प्रथम-गेवरा क्षेत्र, द्वितीय-बैकुण्ठपुर क्षेत्र, तृतीय-रायगढ़ क्षेत्र रहा। इण्डस्ट्रियल रिलेशन्स अवार्ड-प्रथम-औद्योगिक संबंध विभाग मुख्यालय बिलासपुर, द्वितीय-कुसमुण्डा क्षेत्र, तृतीय-गेवरा क्षेत्र रहा। क्वालिटी आफ लाईफ अवार्ड-प्रथम बैकुण्ठपुर क्षेत्र, द्वितीय-गेवरा क्षेत्र, तृतीय-चिरमिरी क्षेत्र रहा। इन्वायरमेंट मैनेजमेंट अवार्ड-प्रथम-गेवरा क्षेत्र, द्वितीय-बिश्रामपुर क्षेत्र, तृतीय-जोहिला क्षेत्र रहा। प्रोजेक्ट डेव्हलपमेंट माईलस्टोन एचीवमेन्ट अवार्ड-प्रथम-गेवरा  क्षेत्र, द्वितीय-कुसमुण्डा, तृतीय-सोहागपुर क्षेत्र, चतुर्थ-रायगढ़ क्षेत्र, पंचम-बिश्रामपुर एवं दीपका क्षेत्र रहा। सेफ्टी एक्सीलेंस अवार्ड-प्रथम-सोहागपुर क्षेत्र, द्वितीय-जोहिला क्षेत्र, तृतीय-रायगढ़ क्षेत्र रहा। एचआरडी अवार्ड-प्रथम-हसदेव क्षेत्र, द्वितीय-कुसमुण्डा क्षेत्र, तृतीय-बैकुण्ठपुर क्षेत्र रहा। पब्लिक रिलेशन्स अवार्ड-प्रथम-रायगढ़ क्षेत्र, द्वितीय-दीपका क्षेत्र, तृतीय-कुसमुण्डा क्षेत्र रहा। राजभाषा अवार्ड-प्रथम-कोरबा क्षेत्र, द्वितीय-जोहिला क्षेत्र, तृतीय-रायगढ़ क्षेत्र रहा। समन्वय पुरस्कार-श्रद्धा महिला मण्डल बिलासपुर, महिला मंडल में प्रथम-सुहानी महिला समिति भटगांव, द्वितीय-अलंकृता महिला समिति जमुना कोतमा, तृतीय-सुरभि महिला समिति सोहागपुर रहा। इसके साथ ही तकनीकी/गैर-तकनीकी नवाचार के लिए भी 5 पुरस्कार दिए गए। इस अवसर पर निदेशक मण्डल द्वारा सर्वोत्कृष्ठ खनिक सम्मान से एसईसीएल के प्रथम पुरूष डा. प्रेम सागर मिश्रा को शाल, श्रीफल, पुष्प प्रदान कर सम्मानित किया गया।

     
विशिष्ट अतिथि पूर्व निदेशक तकनीकी एन.के. सिंह, सी.एल. श्रीवास्तव, पूर्व निदेशक (कार्मिक)  के.के. श्रीवास्तव ने अपने सम्बोधन में इस कार्यक्रम में आमंत्रित किए जाने पर घन्यवाद देते हुए कहा कि अपने स्थापना काल से ही कीर्तिमानों के शिखर पर विराजमान एसईसीएल जैसे प्रतिष्ठापूर्ण संगठन से जुड़ना अपने आप में एक सम्मान व अभिमान का विषय है। उन्होंने एसईसीएल एवं इसमें कार्यरत कर्मियों को सपरिवार उत्तरोत्तर प्रगति की कामना की।

      एसईसीएल संचालन समिति के हऱिद्वार सिंह (एटक), बीएम मनोहर (सीटू), एके पाण्डेय (सीएमओएआई) एवं सुरक्षा समिति के आनंद मिश्रा (एचएमएस), संजय सिंह (बीएमएस), कमलेश शर्मा (एसईकेएमसी) ने अपने उद्बोधन में श्रमिक दिवस के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए एसईसीएल प्रबंधन द्वारा श्रमिक कल्याण के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की सराहना की।

रवीन्द्र भवन के कार्यक्रम से पूर्व एसईसीएल मुख्यालय प्रांगण में आयोजित समारोह में निदेशक (कार्मिक) बिरंची दास ने शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित किए उपरांत अंबेडकर प्रतिमा व खनिक प्रतिमा पर पुष्पमाला अर्पित कर ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्षों एवं श्रमसंघ प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

अपने सम्बोधन में खनिक दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन हमारे श्रमिक भाईयों की मेहनत और लगन के सम्मान का दिन है। उन्होने सभी से श्रमिक बंधुओं के प्रति व्यवहार में मानवीयता एवं सम्मान की भावना पर ज़ोर देने का आह्वान किया।  

      कार्यक्रम में उद्घोषणा का दायित्व  वरुण शर्मा, प्रबन्धक (कार्मिक) एवं सी. अनुराधा उप-प्रबन्धक (ईएंडएम) ने निभाया। कार्यक्रम के अंत में मंचस्थ अतिथियों के करकमलों से विभिन्न केटेगरी के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। अंत में उपस्थितों को धन्यवाद ज्ञापन उप महाप्रबंधक (कार्मिक/अधिकारी स्थापना) श्रीमती सुजाता रानी द्वारा दिया गया। 

Continue Reading

Trending

Copyright © 2024 Chhattisgarh Industrial News.