Connect with us

Korba

संस्कृति: एनटीपीसी कोरबा में मैत्री महिला समिति का 43वां वार्षिकोत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया।

Published

on

कोरबा @ एनटीपीसी कोरबा के महिला क्लब, मैत्री महिला समिति ने 21 अप्रैल 2024 को अपना 43वां वार्षिकोत्सव मनाया।  सरित माहेश्वरी, परियोजना प्रमुख, एनटीपीसी कोरबा, मुख्य अतिथि थे। महिला क्लब की सदस्यों ने 43वें वार्षिकोत्सव की शुरुआत गणेश वंदना से की, जिसके बाद छत्तीसगढ़ का स्वागत गीत गाया। मैत्री महिला समिति की अध्यक्ष श्रीमती राखी माहेश्वरी ने सभा को संबोधित किया और गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया ।वार्षिकोत्सव में मैत्री महिला समिति की सदस्यों द्वारा रंग-बिरंगे परिधानों, नाटक, मधुर संगीत और नृत्यों का प्रदर्शन किया गया। भारत के सात अलग-अलग राज्यों के नृत्य,  ‘संस्कृति’ प्रस्तुत किए गए, जिसमें देश की विविधता को दर्शाया गया और देश के विभिन्न कोनों से आवाजें भी सुनी गईं।

वार्षिक दिवस कार्यक्रम में क्लब सदस्यों के जीवनसाथियों को आमंत्रित किया गया था और उन्होंने भी कार्यक्रम में उत्साहपूर्वक भाग लिया। मनोरंजक खेल आयोजित किए गए, तथा दर्शकों और प्रतिभागियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और शाम का आनंद लिया।  सरित माहेश्वरी, परियोजना प्रमुख, एनटीपीसी कोरबा ने अभिनंदन भाषण में एमएमएस क्लब और उसके सदस्यों को वार्षिक दिवस पर उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई दी और आने वाले दिनों के लिए शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम के दौरान महिला क्लब के सभी वरिष्ठ सदस्य और सदस्य, परिवार और एनटीपीसी कोरबा के कर्मचारी भी मौजूद थे। कार्यक्रम का समापन पुरस्कार वितरण और धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। एमएमएस क्लब का वार्षिक दिवस समारोह एक शानदार सफलता थी और अतिथियों और शुभचिंतकों द्वारा इसकी बहुत सराहना की गई।

Business

एनटीपीसी कोरबा में बालिका सशक्तिकरण अभियान (GEM) 2024 के लिए बेसलाइन सर्वे एवं चिकित्सा परीक्षण

Published

on

कोरबा । एनटीपीसी कोरबा में बालिका सशक्तिकरण अभियान 2024 के लिए बेसलाइन सर्वे 3 मई 2024 को सफलतापूर्वक आयोजित किया गया।

समाज को सशक्त बनाने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में एनटीपीसी कोरबा के आस-पास के गांवों की स्कूली लड़कियों ने भाग लिया।



मेसर्स ई-सॉल्यूशंस (एनटीपीसी कोरबा में GEM कार्यक्रम के लिए नोडल एजेंसी) के संसाधन व्यक्तियों ने लड़कियों से बातचीत की और छात्रों की क्षमताओं का आकलन करने के लिए शैक्षणिक विषयों पर एक नमूना परीक्षण आयोजित किया गया।

जो एनटीपीसी कोरबा में मई के मध्य से आयोजित होने वाली आगामी चार-सप्ताह की आवासीय जीईएम कार्यशाला के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने में मदद करेगा।



उसी दिन, एनटीपीसी कोरबा ने एनटीपीसी कोरबा अस्पताल में भाग लेने वाली लड़कियों के लिए चिकित्सा परीक्षण स्क्रीनिंग शिविर का भी सफलतापूर्वक समापन किया।

चिकित्सा परीक्षण में, स्क्रीनिंग शिविर को तीन दिनों में विभाजित किया गया था। पहले दिन यानी 1 मई 2024 को 44 लड़कियों की जांच की गई, दूसरे दिन यानी 2 मई 2024 को 36 लड़कियों की जांच की गई और तीसरे दिन यानी 3 मई 2024 को 54 लड़कियों की जांच की गई।



एनटीपीसी कोरबा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. विनोद कोल्हटकर के विशेषज्ञ मार्गदर्शन में डॉक्टरों की एक समर्पित टीम ने सभी प्रतिभागियों की गहन चिकित्सा जांच की।



शिविर की सफलता क्षेत्र की लड़कियों के समग्र विकास और कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए एनटीपीसी कोरबा की प्रतिबद्धता को उजागर करती है।

इसके अलावा, कार्यक्रम के दौरान कई अन्य गतिविधियाँ भी की गईं, जिनमें यूनिफॉर्म, ट्रैकसूट और जूते का माप लेना और जीईएम आईडी कार्ड के लिए छात्राओं की तस्वीरें लेना शामिल है।

बालिका सशक्तीकरण अभियान, एनटीपीसी की प्रमुख कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व पहल है जो विभिन्न हस्तक्षेपों के माध्यम से लड़कियों के सशक्तीकरण पर ध्यान केंद्रित करती है और इसका उद्देश्य उनके नेतृत्व गुणों की पहचान करना और उनका पोषण करना है ताकि वे भविष्य के लिए तैयार हो सकें।

कार्यशाला में स्वास्थ्य, स्वच्छता, सुरक्षा, फिटनेस, खेल और योग पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

Continue Reading

Korba

एनटीपीसी कोरबा ने महिला संविदा कर्मियों के लिए स्तन कैंसर शिविर का आयोजन किया।

Published

on

कोरबा । स्तन कैंसर भारत में महिलाओं में होने वाला दूसरा सबसे आम कैंसर है और कैंसर से होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण है। हालांकि, अगर शुरुआती चरण में इसका पता लग जाए और इसका इलाज हो जाए तो यह भी ठीक हो जाता है। हालांकि शहरी आबादी में इसके होने की दर ज़्यादा है, लेकिन शिक्षा और जागरूकता की कमी के कारण ग्रामीण महिलाओं को इसका सबसे ज़्यादा खामियाज़ा भुगतना पड़ता है। अल्ट्रासोनोग्राफी शुरुआती पहचान के लिए एक बेहतरीन उपकरण है क्योंकि यह सस्ती, आसानी से उपलब्ध है और स्तन में छोटे घावों के प्रति संवेदनशील है और यह अच्छी सुविधा एनटीपीसी कोरबा अस्पताल में उपलब्ध है।

मैत्री महिला समिति, जैसा कि सभी जानते हैं, एनटीपीसी कोरबा के आस-पास के गांवों में महिलाओं की स्थिति को बेहतर बनाने और शिक्षित करने की दिशा में समय-समय पर प्रयास करती रही है। इस बार एमएमएस (मैत्री महिला समिति) और एनटीपीसी अस्पताल, कोरबा ने हमारे समाज की वंचित बहनों की सेवा में एक कदम आगे बढ़ाने के लिए हाथ मिलाया है। एनटीपीसी कोरबा अस्पताल परिसर में 3 मई 2024 को स्तन कैंसर जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन एमएमएस की अध्यक्ष श्रीमती राखी माहेश्वरी और बीयूएच एनटीपीसी कोरबा के सरित माहेश्वरी ने किया। इस अवसर पर एनटीपीसी कोरबा के सीएमओ डॉ. विनोद कोल्हटकर, एमएमएस के पदाधिकारी, विभागाध्यक्ष और यूनियन व एसोसिएशन के सदस्य भी मौजूद थे। शिविर कई चरणों में आयोजित किया जाएगा। पहले चरण का लक्ष्य बस्ती की संविदा महिला श्रमिकों और घरेलू सहायिकाओं को लाभ पहुंचाना था। डॉ. प्रतिभा अर्चना दास, वरिष्ठ परामर्शदाता (प्रसूति एवं स्त्री रोग) और डॉ. परिमिता हुरा, परामर्शदाता (रेडियोलॉजी) ने जांच की। डॉ. प्रतिभा दास ने जांच के पहले चरण के रूप में नैदानिक परीक्षण किया। अगले चरण के लिए उपयुक्त पाई गई महिलाओं की डॉ. परिमिता हुरा ने अल्ट्रासाउंड जांच की। शिविर के पहले दिन 52 मरीजों का पंजीकरण कर उनकी चिकित्सकीय जांच की गई। 37 की यूएसजी स्कैनिंग भी की गई। एमएमएस और एनटीपीसी अस्पताल की यह पहल समाज की वंचित महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य के प्रति विश्वास बढ़ाने और उन्हें आश्वस्त करने में सहायक है।

Continue Reading

Business

धरोहर: बाल भवन, एनटीपीसी कोरबा ने अपना 33वां वार्षिक दिवस धूमधाम से मनाया

Published

on

कोरबा । एनटीपीसी कोरबा के बाल भवन ने 28 अप्रैल 2024 को अपना वार्षिक दिवस समारोह धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि  सरित माहेश्वरी, परियोजना प्रमुख, एनटीपीसी कोरबा और श्रीमती राखी माहेश्वरी, अध्यक्ष, मैत्री महिला समिति ने गणमान्य व्यक्तियों की गरिमामयी उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। बाल भवन की प्रभारी श्रीमती मीता भट्टाचार्य ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया और बाल भवन, एनटीपीसी कोरबा के 33वें वार्षिक दिवस समारोह में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का गर्मजोशी से स्वागत किया। बाल भवन की महासचिव श्रीमती सरिता सिंह ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। वार्षिक दिवस पर बाल भवन के बच्चों द्वारा रंग-बिरंगे परिधानों, नाटक, मधुर संगीत और जीवंत नृत्यों की धूम रही।’धरोहर’ में गणेश वंदना, कार्टून नृत्य और कथक जैसी कई नृत्य प्रस्तुतियां दी गईं। कार्यक्रम में बच्चों की बड़ी भागीदारी के साथ कुछ आकर्षक आंतरिक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी देखने को मिलीं, जिसने शाम को बेहद खास और मनोरंजक बना दिया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण राम कथा रही, जिसमें युवा कलाकारों ने विभिन्न पात्रों का चित्रण किया तथा भगवान राम के जन्म से लेकर रावण वध के पश्चात अयोध्या लौटने तक की कथा प्रस्तुत की। राम कथा के संपूर्ण प्रदर्शन में व्यक्ति के कर्तव्यों, अधिकारों तथा सामाजिक उत्तरदायित्वों पर प्रतीकात्मक रूप से चर्चा की गई। इसमें आदर्श पात्रों के माध्यम से धर्म तथा धार्मिक जीवन को दर्शाया गया। धरोहर ने एक अद्भुत समृद्ध तथा अत्यंत आकर्षक प्रदर्शन पर जोर दिया। न केवल दर्शकों का मनोरंजन किया गया, बल्कि हमें भारतीय नृत्य के माध्यम से व्यक्त की गई राम कथा के प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व के बारे में भी शिक्षित किया गया। मैत्री महिला समिति की अध्यक्ष श्रीमती राखी माहेश्वरी ने भव्य कार्यक्रम के आयोजन में योगदान के लिए सदस्यों के प्रति आभार तथा धन्यवाद व्यक्त किया। सरित माहेश्वरी,  परियोजना प्रमुख, एनटीपीसी कोरबा ने अभिनंदन भाषण में बाल भवन विंग को वार्षिक दिवस पर उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई दी तथा आने वाले दिनों के लिए शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर अर्नब मैत्रा, जीएम (ओएंडएम), एस.पी. सिंह, जीएम (एफएम), सोमनाथ भट्टाचार्य, जीएम (मेंटेनेंस),  एम.वी. साठे, जीएम (एडीएम) और  शशि शेखर, एजीएम (एचआर) उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान एनटीपीसी कोरबा के सभी वरिष्ठ और महिला क्लब के सदस्य, परिवार और कर्मचारी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का समापन पुरस्कार वितरण के साथ हुआ। बाल भवन विंग का वार्षिक दिवस समारोह एक शानदार सफलता थी और मेहमानों और शुभचिंतकों द्वारा इसकी बहुत सराहना की गई।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2024 Chhattisgarh Industrial News.