Connect with us

News & Event

वेदांता बालको के ‘व्ही-रीच प्रोग्राम’ के अंतर्गत युवा नेतृत्वकर्ताओं को मिली नई पहचान

Published

on

बालको नगर, 25 जनवरी।वेदांता समूह ने अपने युवा कर्मचारियों के प्रबंधन कौशल को तराशने तथा उन्हें भविष्य के नेतृत्वकर्ताओं के तौर पर विकसित करने के उद्देश्य से ‘व्ही-रीच प्रोग्राम’ संचालित किया है।वेदांता समूह के वाइस चेयरमैन श्री नवीन अग्रवाल के मार्गदर्शन में क्रियान्वित कार्यक्रम प्रतिभाओं के प्रोत्साहन और उनके उत्तरोत्तर प्रगति की दिशा में अत्यंत महत्वपूर्ण है।
वेदांता एल्यूमिनियम व्यवसाय के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री राहुल शर्मा ने अपने बालको प्रवास के दौरान‘ व्ही-रीच प्रोग्राम ’के अंतर्गत चयनित बालको के युवा कर्मचारियों से मुलाकात कर उनकी हौसला अफजाई की। उन्होंने औद्योगिक स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं पर्यावरण, व्यावसायिक उत्कृष्टता, गुणवत्ता, नवाचार आदि के मानदंडों का अनुसरण करते हुए नेतृत्व के महत्व से युवाओं को परिचित कराया। कार्यक्रम में बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री अभिजीत पति सहित बालको के अनेक अधिकारी मौजूद थे।
‘व्ही-रीच प्रोग्राम ’वेदांता समूह का फ्लैगशिप लीडरशिप कार्यक्रम है। इसके अंतर्गत 5000 से अधिक ऐसे कर्मचारियोंमें से प्रतिभाशालीयुवाओं की पहचान की जा रही है जिन्होंने स्नातकों के तौर पर समूह की विभिन्न कंपनियों में अपने कैरियर की शुरूआत की और अपने कार्यकाल के दौरान अनेक क्षेत्रों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए व्यवसाय को मजबूती देने में अपनी भागीदारी कर रहे हैं। मानव संसाधन प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य शैली के तौर पर‘ व्ही-रीच प्रोग्राम’ को व्यवसाय के भागीदारों, विभिन्न उद्योगों और स्टेकहोल्डरों की खूब सराहना मिल रही है।
श्री राहुल शर्मा ने कहा कि वेदांता समूह ऐसी कार्य संस्कृति में विश्वास करता है जहां भविष्य के नेतृत्वकर्ता संगठन के भीतर ही विकसित होते हैं। प्रतिभाशाली युवाओं को भविष्य के नेतृत्वकर्ताओं के तौर विकसित करने की दिशा में‘ व्ही-रीच प्रोग्राम ’उत्कृष्ट कार्यक्रम है। वेदांता अपने कर्मचारियों को आगे बढ़ने के हरसंभव अवसर उपलब्ध कराता है। बालको के चयनित युवा कर्मचारियों को भविष्य के नेतृत्वकर्ताओं के तौर पर विकसित होने में मदद दी जा रही है। उन्होंने विश्वास जताया कि प्रचालन तथा व्यवसाय की उत्कृष्टता के विश्वस्तरीय मानदंडों का पालन करते हुए युवा नेतृत्वकर्ता अपनी प्रतिभा, कौशल और जज्बे से वेदांता समूह को नए ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।
श्री अभिजीत पति ने चयनित प्रतिभाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि वेदांता समूह बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले युवा नेतृत्वकर्ताओं के निरंतर सशक्तिकरण में विश्वास करता है। ‘व्ही-रीच प्रोग्राम’ के अंतर्गत चयनित युवाओं को भविष्य में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों के साथ नेतृत्व के अवसर मिलेंगे। श्री पति ने युवा कर्मचारियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि वेप्रचालन के उच्चस्तरीय मानदंडों के प्रति अपनी निष्ठा और निरंतर आगे बढ़ने के जज्बे को बनाए रखें। वेदांता प्रबंधन उन्हें हर स्तर पर मार्गदर्शन उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्धहै।

Continue Reading

नई दिल्ली

वित्तवर्ष 2024 में अदाणी पावर का राजस्व 37 फीसदी बढ़ा, कर पूर्व समेकित लाभ दोगुना से ज्यादा

Published

on

नई दिल्ली । अडाणी पावर ने वित्तवर्ष 2024 के लिए राजस्व में 37 प्रतिशत की वृद्धि (साल-दर-साल) 50,960 करोड़ रुपये दर्ज की, जबकि कमाई (ईबीआईटीडीए) दोगुना से अधिक बढ़कर 18,789 करोड़ रुपये हो गई। वित्तवर्ष 2024 के लिए कर पूर्व समेकित लाभ (पीबीटी) पिछले वित्तवर्ष के 7,675 करोड़ रुपये की तुलना में दोगुना से अधिक 20,792 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने एक बयान में कहा, चौथी तिमाही के लिए राजस्व 29 प्रतिशत बढ़कर 13,787 करोड़ रुपये (सालाना) हो गया और कमाई (ईबीआईटीडीए) से अधिक बढ़कर 5,273 करोड़ रुपये हो गया। जनवरी-मार्च अवधि के लिए कर पूर्व समेकित लाभ वित्तवर्ष 23 की चौथी तिमाही में 898 करोड़ रुपये की तुलना में लगभग चार गुना बढ़कर 3,558 करोड़ रुपये हो गया। अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने कहा कि जैसे- जैसे भारत अधिक टिकाऊ ऊर्जा भविष्य की ओर बढ़ रहा है, “अडाणी कंपनियों का पोर्टफोलियो देश की आर्थिक वृद्धि का समर्थन करने और उसकी आकांक्षाओं को साकार करने में मदद करने के लिए नवीन, विश्वसनीय और स्केलेबल समाधान प्रदान करना जारी रखेगा।” गौतम अदाणी, “अदाणी पावर हमारी दीर्घकालिक रणनीति का एक प्रमुख घटक है, जो देश के विशाल हिस्से में विश्वसनीय बेस लोड बिजली की आपूर्ति करता है, बेंचमार्क-सेटिंग परियोजनाओं को क्रियान्वित करता है, राष्ट्रीय महत्व की संपत्ति बनाता है और अधिक एकीकरण को सक्षम करने के लिए संतुलन आपूर्ति के रूप में कार्य करता है। ग्रिड में नवीकरणीय ऊर्जा।” चौथी तिमाही के साथ-साथ वित्तवर्ष 24 के दौरान, मुंद्रा, नए चालू हुए गोड्डा प्लांट, उडुपी और महान के नेतृत्व वाले लगभग सभी संयंत्रों द्वारा उच्च मात्रा में योगदान दिया गया। कंपनी ने कहा कि पूरे भारत में बिजली की बढ़ती मांग के कारण घरेलू बिजली की बिक्री जारी रही और आयातित कोयले व वैकल्पिक ईंधन की गिरती कीमतों से बिजली खरीद समझौते (पीपीए) के तहत उठान को और समर्थन मिला।अदाणी पावर लिमिटेड के सीईओ, एस.बी. ख्यालिया ने कहा, “अदाणी पावर ने अपनी मूल शक्तियों का प्रदर्शन करते हुए एक और उत्कृष्ट तिमाही दर्ज की है, जिसमें एक वर्ष में असाधारण परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन रहा है, जो इसकी ठोस रणनीति और परिचालन उत्कृष्टता का एक उपयुक्त प्रमाण है।” बिजली की मांग में सुधार, कम आयातित कोयले की कीमतों और बड़ी स्थापित क्षमता के कारण वित्तवर्ष 2024 में समेकित बिजली बिक्री की मात्रा 79.3 अरब यूनिट थी, जो वित्तवर्ष 23 में 53.4 अरब यूनिट से 48 प्रतिशत अधिक थी। गौतम अदाणी ने कहा, “हम व्यवसायों में निरंतर नवाचार और सभी हितधारकों के लिए स्थायी मूल्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

Continue Reading

नई दिल्ली

भारत और न्यूजीलैंड फार्मा, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों सहित अन्य क्षेत्रों में गहन द्विपक्षीय सहयोग करेंगे

Published

on

11वीं भारत-न्यूजीलैंड संयुक्त व्यापार समिति (जेटीसी) की बैठक न्यूजीलैंड में आयोजित हुई

चर्चा के दौरान सेवा क्षेत्र व्यापार में वृद्धि पर ध्यान केंद्रित किया गया
नई दिल्ली । वाणिज्य सचिव श्री सुनील बर्थवाल के नेतृत्व में 26-27 अप्रैल 2024 न्यूजीलैंड में 11वीं भारत-न्यूजीलैंड संयुक्त व्यापार समिति (जेटीसी) की बैठक द्विपक्षीय आयोजित की गई। बैठक में दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडलों ने भाग लिया। न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व वहां के व्यापार मंत्री टॉड मैक्ले ने किया। इस दौरान कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी और न्यूजीलैंड के विदेश मामलों और व्यापार सचिव श्री ब्रुक बैरिंगटन भी मौजूद थे। भारत और न्यूजीलैंड ने दोनों अर्थव्यवस्थाओं और द्विपक्षीय व्यापार और दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी संपर्क बढ़ाने की पर्याप्त संभावनाओं पर चर्चा की। इन बैठकों में द्विपक्षीय व्यापार और सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई प्रमुख क्षेत्रों पर विचार-विमर्श किया गया।

इनमें आर्थिक संबंधों को सुदृढ़ करने और दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने और मौजूदा घनिष्ठ संबंधों तथा व्यावसायिक संपर्कों को सुदृढ़ करने की संभावनाओं पर विचार किया गया। बैठकों में बाजार पहुंच के मुद्दों, आर्थिक सहयोग परियोजनाओं पर प्रगति की समीक्षा की गई और नई पहलों के अवसरों की संभावनाएं खोजी गई। दोनों पक्षों ने मजबूत द्विपक्षीय आर्थिक संवाद जारी रहने और कृषि जैसे क्षेत्रों पर कार्य समूहों के गठन पर चर्चा की। इस दौरान खाद्य प्रसंस्करण, भंडारण एवं परिवहन; प्रमुख व्यापार और आर्थिक मुद्दों पर चल रहे सहयोग को सुविधाजनक बनाने के लिए वानिकी और फार्मास्यूटिकल्स क्षेत्रों पर बल दिया गया। चर्चा में बागवानी क्षेत्र में सहयोग प्रमुख रहा, जिसमें कीवी फल क्षेत्र (गुणवत्ता और उत्पादकता, पैक हाउसों में उचित भंडारण और उनके उपयुक्त परिवहन) के साथ-साथ डेयरी क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं पर भी विचार-विमर्श हुआ। एक बार कार्य समूह गठित हो जाने के बाद, भारत और न्यूजीलैंड नियमित अंतराल पर उन कार्य समूहों द्वारा की गई प्रगति और उनकी सिफारिशों की समीक्षा करेंगे। बैठकों में आपसी हित के द्विपक्षीय व्यापार मामलों पर चर्चा की गई, जिनमें बाजार पहुंच, गैर-टैरिफ बाधाएं (एनटीबी) और अंगूर, भिंडी और आम जैसे उत्पादों पर स्वच्छता तथा फाइटोसैनिटरी (एसपीएस) उपाय, जैविक में पारस्परिक मान्यता व्यवस्था (एमआरए) से संबंधित मुद्दे शामिल थे। उत्पाद आयात-निर्यात प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए सरल बनाने के लिए वाहन घरेलू मानकों की समरूपता की पारस्परिक मान्यता आदि शामिल है। दोनों पक्षों ने मौजूदा तंत्र के तहत रचनात्मक बातचीत और सहयोग के माध्यम से इन मुद्दों को हल करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। विभिन्न स्तरों पर हुई चर्चाओं के दौरान सेवा क्षेत्र और द्विपक्षीय व्यापार के लिए इसके पैमाने को बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया गया, जिसमें आपसी व्यापार के साथ-साथ दोनों देशों के बीच संपर्क बढ़ाने पर चर्चा हुई। दोनों देशों ने इसमें काफी रुचि दिखाई दी।

साहसिक पर्यटन, नर्सिंग, टेली-मेडिसिन, शिक्षा, हवाई कनेक्टिविटी, संयुक्त अनुसंधान एवं विकास (जहां भी संभव हो), स्टार्टअप आदि सहित आतिथ्य क्षेत्र पर चर्चा हुई। फार्मास्यूटिकल्स और चिकित्सा उपकरणों के क्षेत्र में सहयोग पर विस्तार से चर्चा की गई, जिसमें नियामक प्रक्रिया की फास्ट ट्रैकिंग को अपनाना और तुलनीय विदेशी नियामकों की निरीक्षण रिपोर्ट का उपयोग करके विनिर्माण सुविधाओं की गुणवत्ता का मूल्यांकन करना शामिल है। भारत से दवाओं की अधिक सोर्सिंग और चिकित्सा उपकरण क्षेत्र में सहयोग पर भी विस्तार से चर्चा की गई। दोनों पक्षों ने डिजिटल व्यापार, राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान, सीमा पार भुगतान प्रणाली आदि में सहयोग के अवसरों की संभावनाओं पर संक्षेप में चर्चा की। इस दौरान जी20, इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क फॉर प्रॉस्पेरिटी (आईपीईएफ) और अन्य बहुपक्षीय और बहुपक्षीय संघों जैसे प्लेटफार्मों के भीतर सहकारी भागीदारी और अनिवार्य आर्थिक चुनौतियों और अवसरों को कैसे संबोधित किया जाए, इस पर भी विचार-विमर्श हुआ। दोनों पक्षों ने नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रणाली को बनाए रखने के लिए विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के सिद्धांतों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।


बैठक इस बात पर सहमति बनी कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच मौजूदा सहयोग को निरंतर बातचीत के जरिये आगे बढ़ाया जा सकता है। इसलिए दोनों पक्षों ने मुद्दों को सुलझाने के लिए सभी स्तरों पर नियमित बैठकें आयोजित करने के साथ-साथ अनछुए क्षेत्रों में सहयोगात्मक और सहकारी गतिविधियों पर काम करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

Continue Reading

नई दिल्ली

पिछले वर्ष की तुलना में अप्रैल में कोयला उत्पादन में 7.41 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई

Published

on

नई दिल्ली । अप्रैल 2024 में भारत का कोयला उत्पादन 78.69 मीट्रिक टन (अनंतिम) तक पहुंच गया, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 7.41 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ 73.26 मीट्रिक टन था। अप्रैल 2024 के दौरान, कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने 61.78 मीट्रिक टन (अनंतिम) का कोयला उत्पादन किया, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 7.31 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। यह 57.57 मीट्रिक टन था। इसके अतिरिक्त, अप्रैल 2024 में कैप्टिव/अन्य द्वारा कोयला उत्पादन 11.43 मीट्रिक टन (अनंतिम) था, जो पिछले वर्ष से 12.99 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है और यह 10.12 मीट्रिक टन था। अप्रैल 2024 में भारत का कोयला प्रेषण 85.10 मीट्रिक टन (अनंतिम) तक पहुंच गया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 6.07 प्रतिशत अधिक है, जब यह 80.23 मीट्रिक टन दर्ज किया गया था। अप्रैल 2024 के दौरान, कोल इंडिया लिमिटेड ने 64.26 मीट्रिक टन (अनंतिम) कोयला भेजा, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 3.18 प्रतिशत की वृद्धि है और यह 62.28 मीट्रिक टन था। अप्रैल में कैप्टिव/अन्य द्वारा कोयला प्रेषण 15.16 मीट्रिक टन (अनंतिम) दर्ज किया गया, जो पिछले वर्ष से 26.90 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है यह 11.95 मीट्रिक टन था।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2024 Chhattisgarh Industrial News.