Connect with us

नई दिल्ली

इरेडा ने विरासत का उत्सव मनाया: वरिष्ठ दिग्गजों ने उज्जवल भविष्य के लिए अपने विचार साझा किये।

Published

on

नई दिल्ली @ भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास संस्‍था लिमिटेड (आईआरईडीए) ने 10 अप्रैल, 2024 को “सार्वजनिक क्षेत्र दिवस” के अवसर पर एक सभा की मेजबानी की। इस अवसर पर संगठन की विरासत का उत्सव मनाने और निरंतर सफलता की ओर आगे बढ़ने के भविष्यगत संकल्प से जुड़े एक प्रारूप को पेश करने के उद्देश्य से एक विशेष कार्यक्रम में संगठन के पूर्ववर्तियों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी अपने विचार साझा करने के लिए आमंत्रित किया गया। कार्यक्रम में पूर्व मुख्य प्रबंध निदेशक और निदेशकों सहित अधिकांश सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने संगठन की भविष्य में प्रगति के संदर्भ में अपने समृद्ध और मूल्यवान अनुभवों को साझा करने के लिए उत्साहपूर्ण रूप से भागीदारी की।इस अवसर पर उपस्थित सम्मानित दिग्गजों ने अपने अनुभवों को साझा करने और इरेडा की आगामी यात्रा को और समृद्ध बनाने के लिए इस महत्वपूर्ण मंच पर अपने मूल्यवान विचार प्रकट किए। पूर्व मुख्य प्रबंध निदेशक और निदेशकों ने इरेडा के तीव्र विकास पथ की सराहना करते हुए व्यावसायिक सफलता को और बढ़ावा देने एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों सहित अपने कार्यबल का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए प्रबंधन के समग्र दृष्टिकोण की भी प्रशंसा की।

आयोजन के महत्व पर अपने विचार रखते हुए, इरेडा के मुख्य प्रबंध निदेशक प्रदीप कुमार दास ने कहा कि यह बैठक अत्यधिक महत्व रखती है क्योंकि यह न केवल हमारे वरिष्ठ पूर्ववर्तियों और सेवानिवृत्त सहयोगियों के योगदान का सम्मान करती है बल्कि समावेशिता और सहयोग की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाती है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठजनों का अनुभव और उनकी अंतर्दृष्टि अमूल्य संपत्ति है जो अक्षय ऊर्जा विकास के गतिशील परिदृश्य में हमारा मार्गदर्शन करती रहेगी। प्रदीप कुमार दास ने कहा कि हमारी विकास गाथा केवल संख्या और उपलब्धियों के बारे में ही नहीं है, यह उन लोगों के बारे में भी है जो हमारी सफलता का आधार रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम अपने पूर्ववर्तियों की बुद्धिमत्ता और मार्गदर्शन के लिए आभारी हैं साथ ही उत्कृष्टता और सहयोग की समान भावना के साथ हम इरेडा को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तत्पर हैं।इस विशेष अवसर पर मुख्य आकर्षण के तौर पर एक हास्य कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया। हास्य कवि सम्मेलन का उपस्थित जनसमूह ने पूर्ण आनंद उठाया और इससे उत्सव के क्षणों को और भी उत्कृष्ट और विनोदपूर्ण बनाया गया। कवि सम्मेलन में सुश्री मनीषा शुक्ला, चिराग जैन और सुंदर कटारिया की कविताओं के माध्यम से दिए गए गहन संदेशों ने श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। नई दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में आयोजित यह शानदार कार्यक्रम अपने कार्यबल के बीच समुदाय और निरंतरता की भावना को बढ़ावा देने की इरेडा की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। एक व्यक्ति मंच पर कुर्सियों पर बैठे लोगों के साथ बोल रहा है, विवरण स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है इस कार्यक्रम में वित्त निदेशक डॉ. बिजय कुमार मोहंती, स्वतंत्र निदेशक राम निशाल निषाद, मुख्य सतर्कता अधिकारी अजय कुमार साहनी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे। शाखा कार्यालयों में कार्यरत इरेडा के अन्य अधिकारियों ने भी वर्चुअल मोड में इस कार्यक्रम में अपनी भागीदारी की।

नई दिल्ली

संजय मिश्रा नए सीडीआईओ के रूप में जिंदल स्टेनलेस में शामिल हुए।

Published

on

नई दिल्ली ।  भारत की अग्रणी स्टेनलेस स्टील निर्माता कंपनी जिंदल स्टेनलेस ने संजय मिश्रा को अपना नया मुख्य डिजिटल और सूचना अधिकारी (सीडीआईओ) नियुक्त करने की घोषणा की है। श्री मिश्रा को डिजिटल और सूचना प्रौद्योगिकी में लगभग तीन दशकों का अनुभव है। जिंदल स्टेनलेस में, वे संगठन को डिजिटल पावरहाउस बनाने के उद्देश्य से रणनीतिक डिजिटलीकरण और परिवर्तन पहलों का नेतृत्व करने के लिए जिम्मेदार होंगे। नियुक्ति पर बोलते हुए, जिंदल स्टेनलेस के प्रबंध निदेशक अभ्युदय जिंदल ने कहा, “डिजिटलीकरण को अपनाना और सूचना सुरक्षा को प्राथमिकता देना केवल रुझान नहीं हैं; वे हमारे संगठन के विकास और स्थिरता के लिए आवश्यक हैं। हमारे नए सीडीआईओ के रूप में, श्री मिश्रा हमें एक ऐसे भविष्य की कल्पना करने में मदद करेंगे, जहां हमें उद्योग में तकनीकी नवाचार के ध्वजवाहक के रूप में घोषित किया जाएगा। मुझे यकीन है कि उनके योगदान से हमारी दक्षता बढ़ेगी, कंपनी-व्यापी डेटा अखंडता सुनिश्चित होगी और हमारी मूल्यवान संपत्तियों की सुरक्षा होगी।” जिंदल स्टेनलेस में शामिल होने से पहले, श्री मिश्रा ने आईबीएम, जीई और एलएंडटी सहित प्रसिद्ध वैश्विक संगठनों में काम किया है।  अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने मुख्य वाणिज्य उत्पादों के विकास का नेतृत्व करने, वैश्विक ग्राहकों के लिए ईआरपी के कार्यान्वयन की देखरेख करने और सबसे बड़े इन-हाउस विकसित ईआरपी और एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म के विकास का नेतृत्व करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने आईआईटी कानपुर से औद्योगिक प्रबंधन में एम.टेक और केएनआईटी सुल्तानपुर से सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक की उपाधि प्राप्त की है। अपनी नई भूमिका पर टिप्पणी करते हुए, श्री मिश्रा ने कहा, “मैं जिंदल स्टेनलेस की डिजिटल परिवर्तन यात्रा के ऐसे महत्वपूर्ण क्षण में शामिल होने के लिए रोमांचित हूं। नवाचार के लिए संगठन की दृढ़ प्रतिबद्धता और सूचना सुरक्षा पर स्पष्ट ध्यान देने के साथ, मैं कंपनी की तकनीकी क्षमताओं को बढ़ाने, विकास को गति देने, प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और जिंदल स्टेनलेस को सफलता की नई ऊंचाइयों पर ले जाने के प्रभार का नेतृत्व करने के लिए उत्साहित हूं।”

Continue Reading

नई दिल्ली

निवेशकों का देश बन रहा भारत, पूंजीगत बाजार बनेगा विकास का इंजन : उदय कोटक

Published

on

नई दिल्ली । भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की वार्षिक बिजनेस समिट में कोटक महिंद्रा बैंक के संस्थापक और निदेशक उदय कोटक ने कहा कि भारत तेजी से निवेशकों का देश बन रहा है। यह बदलाव काफी उत्साहजनक है। पैनल में बातचीत के दौरान कोटक ने कहा, “अगर भारत को अपने भविष्य को वित्त पोषित करना है तो पूंजीगत बाजार इसके लिए एक विशाल इंजन है। म्यूचुअल फंड में एसआईपी तेजी से बढ़ रही है और एयूएम में भी काफी तेजी से इजाफा हो रहा है। हमें पूंजी आधारित बाजार बनाने की इच्छा को लेकर स्पष्ट होना होगा, लेकिन, हम बाजार की स्थिरता को नहीं छोड़ सकते। हमने अपने बाजारों में वृद्धि देखी है। हमें फंडामेंटल का ध्यान रखना होगा, क्योंकि स्टॉक बाजार का आखिरी उद्देश्य पूंजी बनाना होता है। इसलिए, अटकलें, लेन-देन, मात्रा में वृद्धि इस मूलभूत लक्ष्य के लिए महत्वपूर्ण साधन हैं कि यह देश के विकास के लिए पूंजी जुटाने की इच्छुक कंपनियों के लिए इंजन होनी चाहिए।”कोटक ने आगे कहा कि भारत में निवेशकों का विकास होना चाहिए और उन्हें पूंजीगत बाजार में पूंजी बनाने के पूरे मौके मिलने चाहिए। जोखिम को कम करने के लिए मध्यस्थता होना भी पूंजीगत मार्केट के विकास के लिए अनिवार्य है। भारत के 16वें वित्त कमीशन के चेयरमैन, अरविंद पनगढ़िया ने ग्रामीण और शहरी अर्थव्यवस्थाओं के एकीकरण के मुद्दे पर कहा कि हमने पिछले दो दशकों में काफी तरक्की की है। पिछले दो दशकों में डॉलर ने 7.9 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है। इस दौरान हमने वित्तीय संकट और कोविड जैसी महामारी का सामना किया है। अभी हमारी अर्थव्यवस्था, जिस दर से बढ़ रही है, 2027-28 तक हम देश की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे।

Continue Reading

नई दिल्ली

एसजेवीएन ने मिनी मैराथन के साथ अपने स्थापना दिवस के समारोहों का आरंभ किया।

Published

on

नई दिल्ली । एसजेवीएन ने स्थानीय लोगों के बीच स्वच्छता जागरूकता का संदेश फैलाने के लिए शिमला में स्वच्छता पर आधारित ‘मिनी मैराथन’ का आयोजन करके अपने 37वें स्थापना दिवस समारोह की शुरुआत की।  सुशील कुमार शर्मा, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने मिनी मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर  वी. शंकरनारायणन, कार्यकारी निदेशक (कारपोरेट आयोजना),  सलिल शमशेरी, कार्यकारी निदेशक (आईटीएंडएसई),  चंद्र शेखर यादव, कार्यकारी निदेशक (मानव संसाधन) और कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे। स्वच्छता गतिविधियों की समीक्षा के लिए भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी इसमें भाग लिया। उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए सुशील कुमार शर्मा ने निगम के सभी  कर्मियों को जिन्होंने स्वयं को विद्युत क्षेत्र में एक प्रमुख इकाई के रूप में स्थापित किया है, का हिस्सा बनने के लिए बधाई दी। श्री शर्मा ने कहा, “एसजेवीएन अपने कोर वैल्‍यू को बनाए रखने तथा अपने सभी प्रयासों में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए समर्पित है, क्‍योंकि कंपनी अपनी स्‍थापना के 37वें वर्ष में प्रवेश कर रही है, इसलिए हम विकास तथा उपलब्धियों के एक और वर्ष की आशा कर रहे हैं।” मिनी मैराथन का आयोजन आठ श्रेणियों में किया गया, जिसमें कारपोरेट मुख्यालय शिमला में तैनात कर्मचारियों, उनके परिजनों और आउटसोर्स कर्मियों की व्यापक भागीदारी सुनिश्चित करते हुए पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के लिए अलग-अलग आयु वर्ग शामिल थे।  मैराथन छोटा शिमला से आरंभ होकर ऐतिहासिक मॉल रोड और चौड़ा मैदान होते हुए होटल पीटरहॉफ में समाप्त हुई। मिनी मैराथन के साथ-साथ सभी के लिए मनोरंजक खेलों का भी आयोजन किया गया, जिससे समारोह में और भी अधिक उल्लास भर गया। कार्यक्रम पुरस्कार वितरण समारोह के साथ संपन्‍न हुआ, जिसमें अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, सुशील कुमार शर्मा ने मिनी मैराथन और हेल्‍थ चैंपियंस के विजेताओं को सम्मानित किया। एसजेवीएन कर्मचारी कल्याण योजना के तहत, कारपोरेट मुख्यालय और पूरे भारत में विभिन्न परियोजनाओं से 15 कर्मचारियों को ‘स्वास्थ्य चैंपियन’ के रूप में चयनित किया गया। स्वास्थ्य एवं वेलनेस के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के तहत, यह योजना अपने कर्मचारियों के मध्‍य स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए एसजेवीएन की व्यापक पहल का हिस्सा है।

Continue Reading
Advertisement

Trending

Copyright © 2024 Chhattisgarh Industrial News.