Connect with us

News & Event

श्रद्धा महिला मण्डल द्वारा शासकीय विद्यालय, चांटीडीह को वाटर कूलर प्रदान किया गया

Published

on

सुखी जीवन का मूल मंत्र है निःस्वार्थ कर्म, जनहित व परोपकार कर निभायें अपना धर्म 02 अक्टूबर गांधी जयंती के उपलक्ष्य में जनहित की भावना से गांधीजी के सपनों को साकार करने के लिये जन सहयोग का एक छोटा सा प्रयास श्रद्धा महिला मण्डल द्वारा किया गया। श्रद्धा महिला मण्डल की अध्यक्षा श्रीमती पुष्पिता पण्डा की अगुवाई में श्रद्धा महिला मण्डल की टीम ने शासकीय विद्यालय, चांटीडीह जाकर वहाँ अध्ययनरत छात्र एवं छात्राओं की आवश्यकताओं की जानकारी ली व वर्तमान समय में छात्राओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिये स्वच्छ व शीतल जल के उपकरण को प्रदान करना अधिक आवश्यक समझा।

श्रद्धा महिला मण्डल अध्यक्षा श्रीमती पुष्पिता पण्डा, उपाध्यक्षा श्रीमती संगीता शर्मा, श्रीमती पिंकी प्रसाद, श्रीमती कल्पना चौधरी व श्रीमती रीता पाल ने छाऋाओं को शुद्ध व शीतल जल उपलब्ध कराने के लिये वाटर फिल्टर आरओ व वाटर कूलर प्रदान किया। छात्राओं व अध्यापिकाओं से विद्यालय की गतिविधियों की जानकारी ली। सभी को स्वास्थ्य के प्रति सजग व सतर्क रहने की सलाह दी। भविष्य में आवश्यकतानुसार सहयोग का आश्वासन दिया।

उक्त कार्य को सम्पादित करने में श्रद्धा महिला मंडल की कल्याण सचिव श्रीमती महिमा गुप्ता, सचिव श्रीमती सरोजा नायक, श्रीमती डोलन डे, श्रीमती शालू साहू श्रीमती बबीता चन्द्रा, श्रीमती संगीता कापरी ने विशेष भूमिका निभाई।

Continue Reading

नई दिल्ली

सेल ने सीखने और विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रगतिशील मानव संसाधन पहल शुरू की

Published

on

नई दिल्ली । संगठन में निरंतर सीखने और विकास की संस्कृति को मजबूत करने के लिए, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) ने 14 मई 2024 को कई प्रमुख प्रगतिशील मानव संसाधन (HR) पहल शुरू की हैं। इस दिशा में, सेल ने कार्यस्थल के अलावा अन्य स्थानों से काम करने (Work from other than Workplace – WoW) की नीति आरम्भ की, जिसे सेल अध्यक्ष अमरेंदु प्रकाश ने लॉन्च किया है। इस नीति के अंतर्गत, कर्मचारी को निर्धारित स्व-विकास गतिविधि (self-development activity) करने पर, कार्यस्थल के अलावा अन्य जगह से काम करने की अनुमति दी जाएगी।


इस अवसर पर सेल अध्यक्ष ने कहा कि “WoW नीति, जो सेल की एक अनूठी पहल है, का उद्देश्य हमारे कर्मचारियों को निर्दिष्ट कार्यस्थल से दूर रहते हुए अधिक रणनीतिक भूमिकाओं पर ध्यान केंद्रित करने और अपने पेशेवर विकास और स्वस्थ वर्क लाइफ बैलेंस में निवेश करने में सक्षम बनाना है।”


सेल के निदेशक (कार्मिक) श्री केके सिंह ने कहा कि “सेल बेहतर कर्मचारी प्रेरणा (employee motivation) और जुड़ाव (engagement) के लिए लगातार नए युग की कई मानव संसाधन पहल शुरू कर रहा है। WoW नीति की शुरूआत इस दिशा में एक ऐसा ही कदम है।”


इसके अलावा, सेल ने बड़ी संख्या में अपने कर्मचारियों को विभिन्न विषयों पर अपने ज्ञान के आधार को बढ़ाने के लिए स्व-गति से सीखने (self-paced learning) की सुविधा प्रदान करने के लिए लिंक्डइन लर्निंग हब (LinkedIn Learning Hub) के साथ भी सहयोग किया है। लिंक्डइन के साथ इस साझेदारी का उद्देश्य अपने कार्यबल का निरंतर व्यावसायिक विकास करना है।


सेल को हाल ही में ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट, भारत, द्वारा दिसंबर 2023 से दिसंबर 2024 की अवधि के लिए “ग्रेट प्लेस टू वर्क” के रूप में प्रमाणित किया गया है। “ग्रेट प्लेस टू वर्क” प्रमाणन एक वैश्विक मान्यता है जो एक सम्मानित और मांग वाले नियोक्ता होने के लिए सेल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Continue Reading

Bilaspur

एसईसीएल में खान सुरक्षा महानिदेशालय पश्चिम अंचल के साथ कंपनी-स्तरीय द्विपक्षीय खान सुरक्षा बैठक सम्पन्न।

Published

on

बिलासपुर । एसईसीएल में खान सुरक्षा महानिदेशालय पश्चिम अंचल नागपुर, बिलासपुर एवं रायगढ़ क्षेत्र के अधिकारियों के साथ कंपनी स्तरीय द्विपक्षीय खान सुरक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता रामावतार मीना, उप-महानिदेशक खान सुरक्षा, पश्चिमी अंचल, नागपुर द्वारा की गई। बैठक में खान सुरक्षा महानिदेशालय से वीर प्रताप, निदेशक खान सुरक्षा (रायगढ़ क्षेत्र), मुकेश कुमार सिन्हा, निदेशक खान सुरक्षा (बिलासपुर क्षेत्र – क्रमांक 1), राजेश कुमार सिंह निदेशक खान सुरक्षा (बिलासपुर क्षेत्र – क्रमांक 2), मनोज कुमार गुप्ता, निदेशक खान सुरक्षा (पश्चिमी अंचल, नागपुर), टी श्रीनिवास, निदेशक खान सुरक्षा (पश्चिमी अंचल, नागपुर), अरुण कुमार, उप निदेशक खान सुरक्षा (बिलासपुर क्षेत्र – क्रमांक 2), बी भद्रू, उप-निदेशक खान सुरक्षा (बिलासपुर क्षेत्र – क्रमांक 1), एवं एसईसीएल प्रबंधन से निदेशक तकनीकी (संचालन)  एसएन कापरी, निदेशक (योजना/परियोजना) फ्रैंकलिन जयकुमार, मुख्यालय से सुरक्षा एवं बचाव विभाग सहित विभिन्न विभागाध्यक्ष, क्षेत्रीय महाप्रबंधकगण, अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे। बैठक का शुभारंभ सुरक्षा दीप प्रज्जवलन से हुआ उपरांत कोलइण्डिया कारपोरेट गीत बजाया गया। इसके पश्चात कार्य के दौरान वीरगति को प्राप्त करने वाले श्रमवीरों दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई एवं समस्त उपस्थितों द्वारा सुरक्षा शपथ लिया गया। बैठक में सभी आगन्तुकों का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया गया। स्वागत सम्बोधन जीपी शर्मा महाप्रबंधक (खान सुरक्षा/बचाव) ने देते हुए सुरक्षा के सम्बन्ध में जानकारी उपलब्ध कराई। बैठक में पावरप्वाईंट के माध्यम से मुख्यालय एवं सभी संचालन क्षेत्रों में सुरक्षा को लेकर किए जा रहे उपायों के बारे में अतिथियों को अवगत कराया गया। मुख्य अतिथि रामावतार मीना, उप-महानिदेशक खान सुरक्षा, पश्चिमी अंचल, नागपुर एवं सभी अतिथियों ने एसईसीएल में सुरक्षा को लेकर किए जा रहे उपायों की सराहना की साथ ही खदानों में सुरक्षा से जुड़े उपायों की समय-समय पर समीक्षा करने एवं खनिकों को सुरक्षा एवं बचाव के लिए दिए जाने वाले प्रशिक्षण पर ज़ोर दिया।    

खदानों में नयी तकनीक पर जोर:- एसईसीएल प्रबंधन ने जानकारी दी कि भूमिगत खदानों में कामगार साथियों के आवावगमन की सुविधा के लिए मैन रायडिंग सिस्टम की व्यवस्था को बढ़ावा दिया जा रहा है। एसईसीएल में वर्तमान में 17 मैन राइडिंग सिस्टम लगाए जा चुके हैं।  के खैरहा, विंध्या खदानों में 3 नए मैन रायडिंग सिस्टम लगाए जा रहे हैं, वहीं 5 अनुमोदन के स्तर पर हैं। मैन रायडिंग सिस्टम में कामगार साथी पैदल चलने के बजाए मैकेनाईज्ड परिवहन व्यवस्था से खदान के फेस के समीप तक पहुँच जाते हैं इससे उत्पादकता में बढ़ोत्तरी आती है। कंपनी के द्वारा सुरक्षा जागरूकता की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के नतीजन वर्ष 2023-24 में गंभीर दुर्घटनाओं की संख्या में 54% से अधिक की कमी आई है वहीं जानलेवा दुर्घटनाओं में 25% की कमी आई है। बैठक में संजीव अग्रवाल मुख्य प्रबंधक (खनन) द्वारा पावर प्वाईंट के जरिए प्रस्तुति दी गयी एवं बैठक में उद्घोषणा का दायित्व मुख्य प्रबन्धक (खनन) सौरभ पांडे द्वारा निभाया गया। बैठक के सफल आयोजन में एसईसीएल सुरक्षा एवं बचाव विभाग की सक्रिय भूमिका रही।

      

Continue Reading

Business

एनटीपीसी सीपत में आयोजित अंतरा क्षेत्रीय फुटबाल प्रतियोगिता 2024 का समापन समारोह।

Published

on

सीपत । एनटीपीसी सीपत में दिनांक 05 से 09 मई 2024 तक अंतरा क्षेत्रीय फुटबाल प्रतियोगिता 2024 का आयोजन किया गया। जिसमें पश्चिम क्षेत्र-2 के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों कोरबा, गाडरवारा, लारा, खरगोन तथा सीपत की टीमों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता का फ़ाइनल मुक़ाबला एनटीपीसी सीपत एवं गाडरवारा की टीम के बीच 09 मई 2024 को खेला गया। एनटीपीसी सीपत एवं गाडरवारा बीच कड़े संघर्ष एवं रोमांच के चरम सीमा तक चले इस फ़ाइनल मुक़ाबले का परिणाम शूटआउट से निकला जिसमें गाडरवारा ने एनटीपीसी सीपत को 4-2 से हराते हुए खिताब अपने नाम किया। मैच समाप्ति के बाद मैदान में पटाखों से आसमान में खूब आतिशबाजी की गई।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि अनिल शंकर शरण, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) एवं विशिष्ठ अतिथि गुंजन शुक्ला, चीफ बॉयलर इंस्पेक्टर (छत्तीसगढ़ बॉयलर इंस्पेक्टोरेट), ने संबोधित करते हुए दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों को शानदार प्रदर्शन के लिए अपनी बधाई दी। पुरस्कार समारोह में गाडरवारा को विजेता ट्रॉफी एवं सीपत को उपविजेता ट्रॉफी प्रदान कर सम्मानित किया गया, इसके साथ ही बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को गोल्डन बूट, गोल्डन बाल, गोल्डन गलॅब्स पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। फ़ाइनल मुकाबले का बड़ी एलइडी स्क्रीन पर एवं यूट्यूब के माध्यम से लाइव प्रसारण किया गया, जिसका बहुत से दर्शकों ने ऑनलाईन मैच का आनंद लिया। इस अवसर पर महाप्रबंधक गण, श्रीमती नम्रता शरण, उपाध्यक्षा संगवारी महिला समिति, वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी, सभी टीमों के खिलाड़ी, स्पोर्ट्स काउंसिल सीपत के समिति सदस्य, आयोजन समिति के सदस्य, यूनियन एसोशियसन के प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित रहे।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2024 Chhattisgarh Industrial News.