Connect with us

News & Event

बालको के सी.ई.ओ. एवं निदेशक श्री अभिजीत पति को मिला ‘मोस्ट प्रॉमिसिंग बिजनेस लीडर ऑफ एशिया’ सम्मान

Published

on

n3

बालको नगर, 17 दिसंबर।भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री अभिजीत पति को उनके उत्कृष्ट नेतृत्व, औद्योगिक प्रबंधन के विश्व स्तरीय कौशल एवं उत्कृष्टता के लिए प्रतिष्ठित समाचार पत्र द इकोनॉमिक टाइम्स की ओर से ‘मोस्ट प्रॉमिसिंग बिजनेस लीडर ऑफ एशिया’ सम्मान प्रदान किया गया।यह सम्मान ऐसे व्यक्तियों को दिया जाता है जो अपने नेतृत्व कौशल से देश और दुनिया के व्यावसायिक वातावरण को नया आयाम देने में योगदान करते हैं। श्री पति को यह सम्मान इकोनॉमिक टाइम्स की ओर से आयोजित वर्चुअल समारोह में दिया गया।समारोह में एशिया के अनेक प्रतिष्ठित संगठनों के प्रतिनिधियों ने भगाीदारी की।
एल्यूमिनियम धातु विशेषज्ञ के तौर पर श्री पति ने भारतीय एल्यूमिनियम उद्योग को अपने जीवन के 30 बहुमूल्य वर्ष दिए हैं।उनके नेतृत्व में बालको उत्तरोत्तर बुलंदियों की ओरअग्रसर है। नए विचारों और नवाचार को प्रोत्साहित करना, सस्टेनिबिलिटी, डिजिटलाइजेशन जैसे क्षेत्रों में उनकी विशेष रूचि है।सामुदायिक उत्तरदायित्व कार्यक्रम और महिला सशक्तिकरण जैसे क्षेत्रों को उनके दीर्घ अनुभव से काफी लाभ हुआ है।
समारोह में श्री पति ने कहा कि देश में औद्योगिक वातावरण तेजी से बदल रहा है।वैश्विक आर्थिक परिदृश्य को सकारात्मक रूप से बदल पाने की क्षमता के साथ हमारा देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। श्री पति ने कहा कि बालको देश में दुनिया के दूसरे सबसे महत्वपूर्ण धातु एल्यूमिनियम के प्रमुख उत्पादकों में शामिल है।देश को विश्व के एल्यूमिनियम नक्शे में अहम स्थान दिलाने में बालको का उत्कृष्ट योगदान है। एल्यूमिनियम को भविष्य के धातु के तौर पर स्थापित करते हुए बालको ने मूल्य संवर्धित एल्यूमिनियम उत्पादों के क्षेत्र में विशिष्ट पहचान बनाई है। श्री पति ने कहा कि इकोनॉमिक टाइम्स से मिले सम्मान से देश की सेवा, ग्राहकों और समुदायों के प्रति कटि बद्धता को नई ऊर्जा मिली है। कल कत्ता विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र श्री पति ने वर्ष 1989 में अपने कैरियर की शुरूआत भारतीय एल्यूमिनियम कंपनी में इंजीनियर के रूप में की।यह कनाडा की प्रमुख एल्यूमिनियम उत्पादक एल कैन की सहयोगी कंपनी है। वर्ष 2008 तक उन्होंने प्रमुख एल्यूमिनियम कंपनियों में उत्कृष्ट ट्रैक रिकॉर्ड के साथ सेवाएं दीं। वर्ष 2008 में श्री पति ने दुनिया के शीर्ष प्राकृतिक संसाधन कंपनी वेदांता समूह की झार सुगुड़ा स्थित ग्रीनफील्ड एल्यूमिनियम एवं पावर कॉम्प्लेक्स में नेतृत्वक र्ताके तौर पर काम शुरू किया।
एक ही स्थान पर दुनिया के सबसे बड़े एल्यूमिनियम उत्पादक इकाई के तौर पर पहचाने जाने वाले झार सुगुड़ाइकाई में काम करते हुए श्री पति को 16 मार्च, 2015 में एल्यूमिनियम व्यवसाय का अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया।उनके नेतृत्व में वेदांता लिमिटेड, झारसुगुड़ा वैश्विक एल्यूमिनियम उत्पादक कंपनियों के प्रतिष्ठित ‘मिलियनटन क्लब’ में शामिल हो गया।श्री पति वेदांता समूह की वरिष्ठ एक्जेक्यूटिव्ह कमिटी के सदस्य हैं जो वेदांता समूह के वैश्विक प्राकृतिक संसाधन व्यवसाय को अग्रणी बनाए रखने के लिए दृढ़ संकल्प है। श्री पति एल्यूमिनियम एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मुख्य पदेन सदस्य भी हैं। अलौह खनिज एवं धातुओं पर आयोजित 20वें राष्ट्रीय कॉन्फरेंस में उन्हें‘ टेक्नोलॉजिकल एक्सीलेंस अवार्ड 2016’ से नवाजा गया। 8वें तथा 9वें एन्यूअल इंडिया लीडरशिप कॉन्क्लेव एंड इंडियन अफेयर्स बिजनेस लीडरशिप अवार्ड्स की ओर से लगातार दो वर्षों तक ‘इंडिया अफेयर्स प्रोफेशनल सी.ई.ओ. ऑफ द ईयर ’के तौर पर सम्मानित किया गया।ओडीशा कल्चरल फाउंडेशन की ओर वर्ष 2017 में आयोजित तीसरे कॉरपोरेट एक्सीलेंस अवार्ड समारोह में श्री पति को‘ बेस्ट सी.ई.ओ. ऑफ द ईयर ’का पुरस्कार दिया गया। बालको के सीईओ के तौर पर वह वर्ष 2019 में‘ सी.ई.ओ. ऑफ द ईयर अवार्ड ’से सम्मानित किया गया।
श्री पति ऊर्जा के क्षेत्र में पी.ए.टी. योजना के तहत भारत सरकार द्वारा गठित भारतीय-जापानी सहयोग संगठन के भारत सरकार द्वारा नियुक्त नामित प्रतिनिधि हैं। फिक्की ओडीशा स्टेट कांउसिल के सह अध्यक्ष के तौर पर उन्होंने जिम्मेदारी निभाई। बी.पी.यू.टी., ओडीशा के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट में उन्होंने तीन वर्षों के लिए नामित सदस्य के तौर पर कार्य किया।
भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) देश की प्रमुख एल्यूमिनियम उत्पादक इकाई है। कंपनी की 49 फीसदी अंशधारिता भारत सरकार के और 51 फीसदीअंशधारिता वेदांता लिमिटेड के स्वामित्व में है। वेदांता लिमिटेड दुनिया की 6वीं सबसे बड़ी वैविध्यी कृत प्राकृतिक संसाधन कंपनी है तथा यह कंपनी देश में एल्यूमिनियम का सबसे अधिक उत्पादक करती है। बालको द्वारा कोरबा में 0.57 मिलियन टन प्रति वर्ष उत्पादन क्षमता के एल्यूमिनियम स्मेल्टर का प्रचालन किया जाता है। बालको मूल्य संवर्धित एल्यूमिनियम उत्पादों की अगुवा कंपनी है जिसके उत्पादों का महत्वपूर्ण अनुप्रयोग कोर उद्योगों में किया जाता है।विश्वस्तरीय स्मेल्टर और बिजली उत्पादक संयंत्रों के साथ बालको का ध्येय‘ भविष्य की धातु’ एल्यूमिनियम को उभरते अनुप्रयोगों हेतु प्रोत्साहित करते हुए हरित एवं समृद्ध कल के लिए योगदान करना है।

Continue Reading

Bilaspur

एसईसीएल सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा ने वोट डालकर किया अपने मताधिकार का प्रयोग

Published

on

बिलासपुर । लोकतंत्र के महापर्व “लोकसभा निर्वाचन 2024” में भाग लेते हुए दिनांक 7 मई 2024 को एसईसीएल सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा एवं एसईसीएल परिवार की प्रथम महिला एवं श्रद्धा महिला मण्डल अध्यक्षा, श्रीमती पूनम मिश्रा ने वोट डालकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने लोकतान्त्रिक कर्तव्य का निर्वहन किया। इससे पहले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बिलासपुर जिला प्रशासन द्वारा चलाए गए मतदाता जागरूकता अभियान के प्रचार-प्रसार में एसईसीएल ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अभियान के तहत एसईसीएल द्वारा विभिन्न आयोजन किए आगे जिनमें शहर में भव्य स्वीप बाइक रैली का आयोजन, शहर में प्रमुख मार्गों एवं जगहों पर होर्डिंग्स के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश, स्टैम्प के माध्यम से एसईसीएल के आगंतुकों को मतदान करने के लिए प्रेरित करना, सोशल मीडिया के जरिये मतदाताओं को जागरूक करना, मतदाता संकल्प आदि जैसे कदम शामिल रहे जिसमें एसईसीएल कर्मियों एवं शहरवासियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हुए अभियान को सफल बनाया।

Continue Reading

नई दिल्ली

पर्यटन मंत्रालय
पर्यटन मंत्रालय ने दुबई में आयोजित अरेबियन ट्रैवल मार्ट 2024 में भाग लिया।

Published

on

नई दिल्ली । भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय 6 मई से लेकर 9 मई, 2024 के दौरान दुबई में आयोजित होने वाले अरेबियन ट्रैवल मार्ट 2024 में भाग ले रहा है। यह आयोजन मध्य पूर्व के पर्यटन बाजार में भारत की उपस्थिति को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अतुल्य भारत मंडप का उद्घाटन आज दुबई में भारत के महावाणिज्य दूत सतीश कुमार सिवन ने किया।

संयुक्त अरब अमीरात के संपूर्ण बाजार पर कब्जा करने के लक्ष्य के साथ, इस मंडप ने शानदार ढंग से अपना कदम रखा है। टूर ऑपरेटरों, लक्जरी होटल, वेलनेस रिसॉर्ट्स और भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए, भारत खुद को 365-दिवसीय गंतव्य के रूप में प्रदर्शित करने के लिए तैयार है। कम-ज्ञात लेकिन आकर्षक स्थलों पर प्रकाश डालते हुए, पर्यटन मंत्रालय ने अरेबियन ट्रैवल मार्ट में ‘कूल समर्स ऑफ इंडिया’ अभियान की शुरुआत की है। यह डिजिटल अभियान गर्मी के मौसम में यात्रा की दृष्टि से भारत के बेहद गर्म होने की धारणा को चुनौती देता है और इसमें हिमालय सहित विभिन्न पहाड़ी रिसॉर्ट्स से संबंधित पेशकश पर जोर दिया गया है। इस अभियान का लक्ष्य पूरे वर्ष भारत को एक समग्र गंतव्य के रूप में बढ़ावा देना है।

Continue Reading

Business

एनटीपीसी ने कर्मचारियों के लिए कैशलेस उपचार प्रदान करने के लिए एनकेएच अस्पताल कोरबा के साथ साझेदारी की

Published

on

कोरबा । अपने कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य सेवा सहायता को बढ़ावा देने की एक ऐतिहासिक पहल में, एनटीपीसी ने अपने कर्मचारियों के लिए व्यापक कैशलेस उपचार सेवाएँ प्रदान करने के लिए एनकेएच अस्पताल कोरबा के साथ साझेदारी की है। इस सहयोग का उद्देश्य कई विभागों में निर्बाध स्वास्थ्य सेवा पहुँच प्रदान करना है, जिससे कर्मचारियों को बहुत ज़रूरी राहत मिल सके। इस साझेदारी के तहत, एनटीपीसी के कर्मचारी अब एनकेएच अस्पताल में ऑर्थोपेडिक्स, गायनोकोलॉजी, पीडियाट्रिक्स, इंटरनल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, डर्मेटोलॉजी और साइकियाट्री जैसी विशेषताओं को कवर करते हुए कैशलेस उपचार सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का लाभ उठा सकते हैं। यह रणनीतिक कदम यह सुनिश्चित करता है कि कर्मचारियों को ऐसी व्यापक स्वास्थ्य सेवाओं के वित्तीय बोझ के बिना उच्च-गुणवत्ता वाली देखभाल मिले। इसके अलावा, एनकेएच अस्पताल ने सक्रिय स्वास्थ्य सेवा सलाह और उपचार प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए निःशुल्क स्पेशलिटी क्लीनिक की पेशकश करके एनटीपीसी को अपना समर्थन दिया है। ये क्लीनिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को जल्दी दूर करने में मदद करेंगे, जिससे बेहतर स्वास्थ्य परिणाम और मन की शांति बढ़ेगी। यह नया गठजोड़ एनटीपीसी की कर्मचारी स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता देने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, साथ ही एक प्रतिष्ठित स्वास्थ्य सेवा भागीदार से व्यापक, कैशलेस चिकित्सा उपचार का अतिरिक्त आश्वासन भी देता है। यह साझेदारी एक सहायक वातावरण बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जहाँ कर्मचारी अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और जानते हैं कि गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल हमेशा उपलब्ध है।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2024 Chhattisgarh Industrial News.